UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-केंद्र सरकार ने उत्तराखंड को दी बहुत बड़ी सौगात, शिक्षा विभाग के लिए बड़ी खबर

देहरादून। उत्तराखंड शिक्षा विभाग के लिए आज का दिन केंद्र सरकार से बड़ी सौगात का रहा है, समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड की बैठक में उत्तराखंड को जहां 970 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी मिली है, तो वही प्राइमरी शिक्षकों के लिए एक बड़ी सौगात केंद्र सरकार की ओर से मिली है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड की बैठक में उत्तराखंड शिक्षा विभाग से शिक्षा सचिव शिक्षा रविनाथ रमन, शिक्षा महानिदेशक के साथ समग्र शिक्षा अभियान के निदेशक बंशीधर तिवारी, अपर परियोजना निदेशक डॉ मुकुल सती के साथ कई अधिकारी ऑनलाइन बैठक से जुड़े।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-उत्तराखंड मे गजब हाल यशपाल तोमर के साथ यूपी पुलिस ने उत्तराखंड के आईएएस और आईपीएस के रिश्तेदारों को बनाया गया सह अभियुक्त, धामी ज़ी आप जान रहे हैं इस अधिकारियो और माफिया के गठजोड़ को करो कार्यवाई

 

 

उत्तराखंड को अप्रूवल बैठक से मिली सौगातों को लेकर समग्र शिक्षा के निदेशक बंशीधर तिवारी का कहना है कि उत्तराखंड शिक्षा व्यवस्था के लिए जहां 970 करोड़ का बजट स्वीकृत हुआ है, जिससे 133 स्कूलों की बिल्डिंग की स्थिति सुधारी जाएगी, तो वही बीआरसी और सीआरसी को लेकर भी पैसा जारी किया जाएगा, आईटीसी लैब के साथ कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में व्यवस्थाएं बढ़ाने के लिए भी बजट को मंजूरी मिली है, तो वहीं नई शिक्षा नीति के तहत बाल वाटिका यानी कि आंगनवाड़ी केंद्रों को बाल वाटिका बनाए जाने को लेकर बजट स्वीकृत हुआ है। जबकि 22000 शिक्षकों को ई टैब देने के लिए 10-10 हजार की राशि भी स्वीकृत हुई है।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-ट्रेनों में सीट के लिए मारामारी, वेटिंग लिस्ट का आंकड़ा भी 200 के पार, यात्रा से पहले जान लें हाल

 

 

वहीं अपर परियोजना निदेशक डॉ मुकुल सती का कहना है कि 840 में आटीसी लैब, 1124 स्मार्ट क्लासेज, 200 नए विद्यालय वोकेशनल कोर्स शुरू होंगे, 40 स्कूलों में फिजिकश कैमेस्ट्री लैब, पीटसैंड, झंडी पानी मसूरी, कौलागढ़ में गरीब एवं आवासीय हॉस्टल बनेंगे। मुकुल सती का कहना है कि जो पैसे केंद्र सरकार के द्वारा राज्य के लिए स्वीकृत हुए हैं उसकी लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी और हर महीने विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी कि •आखिर कितना काम केंद्र सरकार के द्वारा दिए गए बजट से किया जा रहा है और उसकी क्या प्रगति रिपोर्ट है। दिल्ली से बैठक में संतोष यादव अपर सचिव शिक्षा मंत्रालय, मनीष गर्ग संयुक्त सचिव शिक्षा मंत्रालय मौजूद रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top