National news

Big breaking :-CBSE Weightage: टर्म 2 वेटेज पर सीबीएसई का बड़ा फैसला… टर्म 1 में 30, टर्म 2 में 70% वेटेज… देखें

CBSE Weightage: टर्म 2 वेटेज पर सीबीएसई का बड़ा फैसला… टर्म 1 में 30, टर्म 2 में 70% वेटेज… देखें @cbse.gov.इन

 

CBSE Term 1 Term 2 Weightage सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा के लिए वेटेज का एलान करने जा रहा है। 26 अप्रैल से शुरू हो रही टर्म 2 परीक्षा के लिए 70% वेटेज देकर फाइनल रिजल्‍ट जारी होगा। cbse.gov.inCBSE Weightage, CBSE Board Exams, CBSE Weightage सीबीएसई छात्रों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। टर्म 2 परीक्षा के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड छात्रों को 70% वेटेज देने जा रहा है।

 

 

 

सीबीएसई सूत्रों ने बताया है कि 10वीं, 12वीं बोर्ड टर्म 1 और टर्म 2 परीक्षा के लिए अगले कुछ दिनों में आधिकारिक तौर पर वेटेज का एलान कर दिया जाएगा। इससे पहले बीते दिन सीबीएसई ने अगले साल से सिर्फ एक बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है। वेटेज संबंधी फैसले की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in देखेंइससे पहले टर्म 1 परीक्षा परिणाम सामने आने के बाद कम प्राप्‍तांक को लेकर छात्र और अभिभावक परेशान थे।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-अब इस विभाग के कर्मियों को मिली खुशखबरी, सरकार ने किया ये आदेश जारी

 

 

 

टर्म 1 रिजल्ट और टर्म 2 के वेटेज को लेकर रोज नई मांगें सामने आ रही थीं। सीबीएसई अधिकारी ने बताया कि टर्म 1 और टर्म 2 रिजल्‍ट के वेटेज के बारे में अब संशय खत्म होने जा रहा है। दो सत्र की परीक्षा वाली व्‍यवस्‍था भी समाप्‍त की जा रही है। हालांकि, पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी आगे भी जारी रहेगी। एनसीईआरटी अब आगे से इसी आधार पर किताबें डिजाइन करेगा।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-अब अगले 5 दिन जमकर बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी

 

टर्म 1 में 30% और टर्म 2 के लिए 70% वेटेज

सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा टर्म 1 रिजल्ट घोषित होने के बाद से तनाव में चल रहे छात्रों को टर्म 2 परीक्षा से पहले खुशी की बड़ी खुराक दी जा रही है। हालांकि, 26 अप्रैल से शुरू होने जा रही टर्म 2 परीक्षा से पहले टर्म 1 और टर्म 2 का वेटेज स्‍पष्‍ट नहीं किया गया है। छात्रों की अपेक्षा के मुताबिक टर्म 1 रिजल्ट वेटेज को कम करते हुए 30 प्रतिशत तक सीमित किया जा रहा है। सीबीएसई बोर्ड छात्र-अभिभावक और संबंधित स्‍कूलों की मांग पर टर्म 1 और टर्म 2 के लिए 30:70 वेटेज की घोषणा करने जा रहा है।टर्म 2 परीक्षा के बाद जारी होगा फाइनल रिजल्ट

 

 

 

सीबीएसई अधिकारी ने बताया कि कि छात्रों को अंतिम मार्कशीट टर्म 2 रिजल्ट के बाद जारी किया जाएगा। फाइनल रिजल्ट में टर्म 1 और टर्म 2 परीक्षाओं के लिए वेटेज दिए जाएंगे। तब छात्रों को नया स्‍कोर कार्ड जारी किया जाएगा। सीबीएसई रिजल्‍ट 2022 में बहुत हद तक संभव है कि टर्म 1 और टर्म 2 के लिए 30:70 वेटेज दिया जाए। बोर्ड अधिकारी ने कहा है कि टर्म 1 और टर्म 2 का वेटेज टर्म 2 रिजल्‍ट से पहले तय कर लिया जाएगा। माना जा रहा है कि टर्म 1 को कम वेटेज दिया जाएगा। सीबीएसई टॉपर्स, मेरिट लिस्ट, पास और फेल वाला अंतिम रिजल्ट टर्म 2 परीक्षा के बाद तय किए जाएंगे। दैनिक जागरण सभी छात्रों को 26 अप्रैल से शुरू हो रही टर्म 2 परीक्षा के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं देता है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top