National news

Big breaking :-CBSE Revaluation 2022: सीबीएसई ने जारी किया मार्क्स रीइवैल्युएशन का शेड्यूल, इस तारीख तक कराएं रजिस्ट्रेशन, आज और कल का ही है समय

CBSE Revaluation 2022: सीबीएसई ने जारी किया मार्क्स रीइवैल्युएशन का शेड्यूल, इस तारीख तक कराएं रजिस्ट्रेशन
CBSE Marks Revaluation Dates: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने दसवीं के अंकों की पुन: जांच के लिए शेड्यूल घोषित कर दिया है. इस तारीख से करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन ये है लास्ट डेट.

CBSE Compartment Marks Revaluation Schedule Declared: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने हाल ही में दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा (CBSE Class 10th Compartment Exam Result 2022) का रिजल्ट घोषित किया है. कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट के साथ ही बोर्ड ने इस परीक्षा के अंकों के री-इवैल्युएशन का शेड्यूल (CBSE Class 10th Compartment Marks Revaluation Schedule 2022) भी जारी कर दिया है. वे कैंडिडेट्स जो कंपार्टमेंट एग्जाम में आए अपने अंकों की फिर से जांच कराना चाहते हैं, वे अंतिम तारीख के पहले अप्लाई कर सकते हैं. लास्ट डेट निकल जाने के बाद रजिस्ट्रेशन नहीं कराया जा सकेगा.

 

ये हैं रजिस्ट्रेशन की तारीखें –
सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक कंपार्टमेंट रिजल्ट में आए अंकों के री-इवैल्युएशन के लिए 12 सितंबर 2022 से रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. ये सुविधा केवल दो दिनों के लिए उपलब्ध है. 12 से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा और अगले दिन यानी 13 सितंबर 2022 को खत्म हो जाएगा. इन्हीं दो दिनों में कैंडिडेट्स को अप्लाई करना होगा.

देना होगा इतना शुल्क –
कंपार्टमेंट रिजल्ट के रीइवैल्युएशन के लिए कैंडिडेट्स को 500 रुपए प्रॉसेसिंग फीस भी देनी होगी. छात्र चाहें तो आंसर शीट की फोटो कॉपी भी ले सकते हैं. आंसर-शीट की फोटोकॉपी 19 सितंबर से उपलब्ध करा दी जाएगी. इसके लिए भी कैंडिडेट्स को 500 रुपए शुल्क देना होगा.

 

इस तारीख से शुरू हो जाएगा री-इवैल्युएशन –
कंपार्टमेंट रिजल्ट के री-इवैल्युएशन की प्रक्रिया का काम 23 सितंबर 2022 से शुरू हो जाएगा. इसके लिए कैंडिडेट्स को 100 रुपए प्रति प्रश्न के हिसाब से शुल्क जमा करन होगा. जो कैंडिडेट्स आंसर शीट की फोटो कॉपी के लिए आवेदन करेंगे केवल वही छात्र ही री-इवैल्युएशन के लिए योग्य माने जाएंगे. इसके लिए प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं दोनों की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए हैं.

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top