Delhi news

Big breaking:-CBSE ने ये निर्देश किए जारी , इन छात्र छात्राओं के लिए है ये निर्देश जरूरी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एक आधिकारिक नोटिस जारी कर बताया कि सत्र 2021-22 के लिए कक्षा IX और XI के छात्रों का पंजीकरण 15 दिसंबर, 2021 (बुधवार) से शुरू होगा।पंजीकरण लिंक सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। जिन विद्यार्थियों ने कक्षा आठवीं और दसवीं की परीक्षा पास की है, वे अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

 

 

 

 

 

सीबीएसई ने अपने सर्कुलर में लिखा है कि कक्षा IX और XI में छात्रों का पंजीकरण एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो सीबीएसई को अगले वर्ष में इन छात्रों की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा आयोजित करने के लिए अग्रिम योजना बनाने में मदद करती है। पंजीकरण का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू छात्रों के व्यक्तिगत विवरणों को माता-पिता को संप्रेषित करना है ताकि यदि संबंधित छात्र के व्यक्तिगत विवरण में कोई गलती हो तो उसे कक्षा X/ XII परीक्षा आयोजित करने से पहले ठीक किया जा सके। यह भविष्य में सुधार करने के अनुरोधों को समाप्त करने में मदद करता है। पंजीकरण की प्रक्रिया 15/12/2021 (बुधवार) से शुरू होगी। पंजीकरण के लिए लिंक www.cbse.nic.in पर उपलब्ध होगा।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-हरक के साथ बीजेपी का कोई विधायक नहीं , अब प्रदीप बत्रा बोले हरक सिंह रावत जब तक भाजपा में थे, तब तक ही उनसे संबंध

 

 

सीबीएसई ने कहा है कि छात्रों के पंजीकरण डाटा में बहुत सारी जानकारी होती है, जिसे समझे बिना, स्कूल पंजीकरण डाटा को सही ढंग से नहीं भर पाएंगे। अतः अनुरोध है कि प्राचार्य व्यक्तिगत रूप से निर्देशों को पढ़ें और प्रावधानों को समझने के लिए ध्यान से पढ़ें। सत्र 2022-23 की कक्षा 10वीं/ 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में केवल उन्हीं छात्रों को बैठने की अनुमति दी जाएगी, जिनके नाम इस परिपत्र में वर्णित पंजीकरण की ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमा किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-तो क्या कल कांग्रेस की पहली List होने वाली है Out , इन नेताओं को मिलने जा रहा क्या टिकट

प्रायोजित किए जा रहे छात्र उनके अपने नियमित और वास्तविक छात्र हैं।

किसी भी वास्तविक छात्र का नाम अप्रायोजित नहीं छोड़ा गया है।

छात्र किसी भी अनाधिकृत / असंबद्ध स्कूल से नहीं हैं।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-क्या हरक सिंह और बीजेपी अभी भी हैं एक दूसरे के संपर्क में , क्या आज उत्तराखंड बीजेपी के बड़े नेता से हुई हरक की फोन पर बात ?

विद्यार्थी आपके विद्यालय में नियमित रूप से कक्षाओं में भाग ले रहे हैं।

छात्र सीबीएसई के अलावा किसी अन्य स्कूली शिक्षा बोर्ड के साथ पंजीकरण नहीं कर रहे हों।

उपनियमों के प्रावधानों के अनुसार, छात्र कक्षा IX और XI में प्रवेश के लिए और कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने के पात्र हैं।

कक्षा-XI में प्रवेश के मामले में, यह विशेष रूप से सुनिश्चित किया जा सकता है कि छात्र के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की मार्कशीट हो।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top