UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-CBSE ने शुरू किया वेरिफिकेशन ऑफ मार्क्स, री-चेकिंग के लिए यह है समय-सीमा

CBSE Result 2023: सीबीएसई ने शुरू किया वेरिफिकेशन ऑफ मार्क्स, री-चेकिंग के लिए यह है समय-सीमाCBSE Result 2023 Verification of Marks & ReChecking: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 10वीं- 12वीं के नतीजे पिछले हफ्ते जारी होने के बाद अब बोर्ड छात्रों को उनके अंकों के सत्यापन का अवसर देने जा रहा है।

 

 

CBSE Result 2023 Verification of Marks & ReChecking: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 10वीं- 12वीं के नतीजे पिछले हफ्ते जारी होने के बाद अब बोर्ड छात्रों को उनके अंकों के सत्यापन का अवसर देने जा रहा है। हर साल की तरह छात्रों को अंकों के सत्यापन के लिए उत्तरपुस्तिका की फोटो कॉपी व पुनर्मूल्यांकन की सुविधा मिलेगी।

 

 

 

 

इसकी शुरुआत मंगलवार, 16 मई से हो गई है। परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र 20 मई तक वेरिफिकेशन ऑफ मार्क्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें छात्रों को प्रति विषय 500 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। छात्रों को cbse.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

 

 

 

CBSE Result 2023: वेरिफिकेशन ऑफ मार्क्स के लिए देना होगा इतना शुल्क
सीबीएसई के अनुसार अंकों का सत्यापन (वेरिफिकेशन ऑफ मार्क्स) करने के लिए दोनों कक्षाओं के छात्र 16 मई से 20 मई रात 11 बजकर 59 मिनट तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि कोई छात्र अपनी उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी प्राप्त करना चाहता है तो उसे 31 मई से एक जून तक आवेदन करना होगा। इसमें बारहवीं के छात्रों को 700 रुपये व दसवीं के छात्रों को 500 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।

 

 

 

CBSE Result 2023: पुनर्मूल्यांकन के लिए पांच-छह जून को करें आवेदन
इसके बाद पुनर्मूल्यांकन की सुविधा के लिए 05 जून से 06 जून को रात 11 बजकर 59 मिनट तक आवेदन किया जा सकता है। इसमें प्रति प्रश्न 100 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा।

 

 

 

 

सीबीएसई की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जो छात्र उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी लेंगे, उन्हें ही इसके बाद पुनर्मूल्यांकन की सुविधा मिलेगी। पुनर्मूल्यांकन के परिणाम अंतिम होंगे और इसके खिलाफ कोई अपील या समीक्षा पर विचार नहीं किया जाएगा। समय-सीमा समाप्त होने के बाद किसी भी ऑफलाइन आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top