National news

Big breaking :-CBSE Class 12 Term 1 Result 2022: कक्षा 12 के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई टर्म 1 परिणाम 2022 जारी

CBSE Class 12 Term 1 Result 2022: कक्षा 12 के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई टर्म 1 परिणाम 2022 जारी कर दिए गए हैं। जिन छात्रों ने इस बार सीबीएसई बोर्ड के तहत परीक्षाएं दी थीं वे अब रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

हालांकि जिस तरह ऑफलाइन मोड में कक्षा 10वीं के रिजल्ट जारी किए गए थे, वैसे ही सीबीएसई टर्म 1 कक्षा 12वीं रिजल्ट को भी ऑफलाइन जारी किया गया है। गौरतलब है कि सीबीएसई ने पहली बार दो टर्म में परीक्षा का आयोजन किया था, कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 1 दिसंबर को शुरू हुई थीं जबकि 22 दिसंबर को खत्म हो गई थी।

यहां से देखें टर्म 1 परिणाम

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-उत्तराखंड में ऐसे बनेगे रोपवे, मुख्य सचिव ने दिए ये निर्देश

सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 परिणाम आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर उपलब्ध कराए गए हैं, छात्र अपना परिणाम DigiLocker ऐप और digilocker.gov.in वेबसाइट से भी प्राप्त कर सकते हैं।

36 लाख छात्रों का आया रिजल्ट

दिसंबर में हुई कक्षा 12वीं टर्म 1 परीक्षा में 36 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। सीबीएसई 26 अप्रैल से टर्म 2 की परीक्षा आयोजित करेगा। टर्म -2 परीक्षा में, छात्र वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक (objective and subjective) दोनों प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देंगे।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-Indian Railways: बड़ी खबर! 1 जून से रेलवे करने जा रहा बड़ा बदलाव, आपने भी करा रखा है रिजर्वेशन तो जल्दी करें चेक

Also Read – CBSE Class 12 Term 2 Exam Date Sheet 2022

न कोई फेल न कोई पास

टर्म -1 की परीक्षा संबंधित स्कूलों में ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी। बोर्ड ने स्पष्ट रूप से कहा था कि कोई भी छात्र टर्म1 में प्राप्त अंकों के अनुसार फेल या पास नहीं हुआ है। अंतिम परिणामों की गणना शैक्षणिक वर्ष के अंत में तब की जाएगी जब टर्म2 परीक्षा के भी परिणाम जारी किए जाएंगे।

Also Read – CBSE Class 10 term 2 Datesheet

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय ने की केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से बड़ी मांग,जानिए क्या

दो टर्म में हो रहे एग्जाम

इस वर्ष बोर्ड ने वार्षिक शैक्षणिक वर्ष को दो टर्म में विभाजित करने का निर्णय लिया था। पहले टर्म में ऑब्जेक्टिव टाइप का प्रश्न पत्र शामिल था। दूसरे टर्म में ऑब्जेक्टिव व सब्जेक्टिव दोनों तरह के सवाल पूछे जाएंगे।

इस बार सीबीएसई न सिर्फ दो टर्म में परीक्षा का आयोजन कर रहा है बल्कि बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 7,000 से बढ़ाकर 14,000 कर दी है। टर्म2 परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को दो घंटे का समय दिया जाएगा।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top