National news

Big breaking :-CBSE बोर्ड की तरफ से आया ये बड़ा UPDATE, बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला

CBSE Big Update : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Big Update ) ने दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को निष्कासित नहीं करने का निर्देश दिया है। बोर्ड की मानें तो परीक्षा के दौरान नकल करते छात्र पकड़े जायेंगे तो उन्हें निष्कासित नहीं किया जायेगा। बल्कि नकल के बाद परीक्षार्थियों को दुबारा परीक्षा दिलवायी जायेगी।

नकल करने वाले छात्र की कॉपी और प्रश्नपत्र ले लिया जायेगा। इसके बाद फिर उसे दूसरे कमरे में ले जाया जायेगा। फिर दूसरी उत्तरपुस्तिका और प्रश्नपत्र देकर उसे परीक्षा दिलवाई जाएगी। परीक्षा के बाद ऐसे छात्रों की दोनों उत्तर पुस्तिका को अलग-अलग लिफाफे में सीलबंद किया जायेगा और उन्हें स्पीड पोस्ट से सीधा बोर्ड को भेजा जायेगा।

कोरोना संक्रमण के समय बना नियम : कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड ने यह बदलाव किया है। कोरोना के कारण दो साल ऑनलाइन कक्षाएं चलीं। बच्चों पर किसी तरह का दबाव न हो, इसके लिए यह किया गया है जबकि कोरोना संक्रमण के पहले निष्कासित किया जाता था।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-अग्निपथ योजना के विरोध में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का नया मिशन, सीनियर सिटीजन इनीशिएटिव अगेंस्ट अग्निपथ में होंगे शामिल

नकल में पकड़े गये छात्र की कॉपी जांचेगी कमेटी: CBSE Big Update

जो छात्र नकल करते पकड़े जायेंगे और फिर उन्हें दुबारा परीक्षा में शामिल किया जायेगा, उनकी उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन के लिए बोर्ड द्वारा एक कमेटी बनाई गयी है। यह कमेटी दोनों उत्तरपुस्तिका को देखेगी। इसकी पूरी जांच के बाद निर्णय लिया जाएगा कि छात्र को रिजल्ट दिया जायेगा या नहीं। ज्ञात हो कि 26 अप्रैल से सीबीएसई 10वीं और 12वीं टर्म-2 परीक्षा शुरू हो रही है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-विपक्ष विरोध करता रहा, युवा आवेदन करते रहें, वायुसेना में 3 दिन में इतने युवाओं ने किया आवेदन

निष्कासन के बाद बच्चों के अंदर हीनभावना आ जाती है। इस कारण यह बदलाव बोर्ड द्वारा किया गया है। अगर किसी छात्र के पास चिट-पुर्जा मिलता तो वह लेने के बाद दूबारा उत्तरपुस्तिका और प्रश्न पत्र देकर परीक्षा दिलवाई जायेगी।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-कांवड़ मेला: यात्रा के दौरान बंद रहेंगी नॉनवेज दुकानें 24 घंटे चलेगी बाइक एंबुलेंस

– संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक सीबीएसई.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top