Delhi news

Big breaking:-CBSE TERM 1 के रिजल्ट को लेकर आया ये बड़ा Update , इस फॉर्मेट में आएगा रिजल्ट

सीबीएसई टर्म-1 रिजल्ट की राह देख रहे रहे छात्र-छात्राओं का इंतजार अब खत्म होने वाला है। नतीजे जल्द ही घोषित किए जाएंगे। वहीं इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट्स में सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा कि 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया जारी है।

 

 

 

 

इसके साथ ही बोर्ड अगले सप्ताह मूल्यांकन प्रक्रिया की समीक्षा करेगा। हालांकि,अधिकारी ने परिणाम की घोषणा की तारीख के बारे में सूचित नहीं किया है। उन्होंने आगे कहा कि, कोविड -19 महामारी के बढ़ते मामालों की वजह से पैदा हुई स्थितियों ने मूल्यांकन प्रक्रिया पर प्रभाव डाला। हम जल्द ही परिणाम की घोषणा करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। अभी परिणाम की तारीख की पुष्टि नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यह महामारी की स्थितियों के बीच मूल्यांकन प्रक्रिया की प्रगति पर निर्भर करता है।
वहीं इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड की ओर से भी कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) टर्म- 1 रिजल्ट के संबंध में एक आधिकारिक बयान में पहले कहा गया था कि परिणाम प्राप्त अंकों के रूप में घोषित किए जाएंगे। ये परिणाम पास, कम्पार्टमेंट या रिपीट श्रेणी के मार्कर नहीं होंगे। इसके साथ ही यह भी कहा गया था कि कक्षा 10,12 की बोर्ड परीक्षाओं का अंतिम परिणाम टर्म 2 परीक्षा के बाद घोषित किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स और एंटी साइबर क्राइम टीमों ने पंजाब में जाकर की ये बड़ी कार्यवाही

 

 

 

 

लेकिन अभी तक बोर्ड ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि टर्म-1 का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा। वहीं तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं कक्षा के लिए टर्म-1 रिजल्ट के नतीजे किसी भी वक्त घोषित कर सकती है। अब ऐसी स्थिति में छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि, वे आधिकारिक वेबसाइट्स cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर विजिट करें, जिससे उन्हें रिजल्ट से जुड़ी सही अपडेट मिल सके।
CBSE class 10 class 12 term 1 results 2022: 10वीं, 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-हरक सिंह रावत का है गजब का जलवा , वही कांग्रेस में शामिल भी नहीं हुए विधायक पहले ही करने लगे विरोध

 

 

 

ऐसे स्टेप्स को करें फाॅलो
10वीं, 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद फिर उम्मीदवारों को होमपेज पर ‘सीबीएसई टर्म 1 कक्षा 10 परिणाम 2022’ या ‘सीबीएसई टर्म 1 कक्षा 12 परिणाम 2022’ के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, फिर उम्मीदवारों को आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा। अब परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। उम्मीदवारों को परिणाम डाउनलोड करना होगा और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका एक प्रिंटआउट लेना होगा। उम्मीदवारों को परिणाम डाउनलोड करना होगा और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका एक प्रिंटआउट लेना होगा
डिजिलॉकर ऐप पर भी चेक कर पाएंगे नतीजे
स्टूडेंट्स डिजिलॉकर ऐप पर अपने कक्षा 10, 12 के परिणाम देख सकते हैं। इस ऐप को Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है या वेबसाइट digilocker.gov.in पर चेक किया जा सकता है।
UMANG ऐप पर भी देख पाएंगे रिजल्ट
सीबीएसई टर्म-1 के छात्र उमंग मोबाइल एप्लिकेशन पर अपना परिणाम देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं। उमंग एप को भी गूगल प्ले एप के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top