National news

Big breaking :-सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, इस तारीख को जारी हो सकता हैं रिजल्ट

CBSE Board Result: सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को मिली खुशखबरी, इस तारीख को जारी होगा रिजल्टअभी यूपी बोर्ड ने अपने 10वीं और 12वीं के छात्रों का रिजल्ट जारी किया है, जिसके बाद मेधावियों की लिस्ट में टॉप पर आए विद्यार्थियों के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है।

 

 

यूपी बोर्ड में इस बार भी लड़कियों ने लड़कों को पछाड़कर कीर्तिमान रच दिया। यूपी बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद सीबीएसई छात्रों की परीक्षा परिणाम को लेकर उत्सुकता काफी बढ़ गई है। अब माना जा रहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही अपने 10वीं और 12वीं के छात्रों का रिजल्ट जारी कर सकता है।कुछ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मई के प्रथम सप्ताह में सीबीएसई बोर्ड छात्रों के इतंजार की घड़ी खत्म कर सकती है। वैसे अभी आधिकारिक तौर तो कोई ऐसा ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है। रिजल्ट देखने के लिए आपको कहीं परेशान होने की जरूरत नहीं है।

 

 

 

 

आप घर बैठकर आराम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।सीबीएसई बोर्ड से जुड़े 10वीं और 12वीं के छात्रों को अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आप आराम से घर बैठकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए बस आपको अपना मोबाइल या लैपटॉप निकालना होगा और सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresuts.nic.in पर क्लिक कर अपने नंपर चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही, उम्मीदवार एसएमएस, डिजीलॉकर के जरिए भी रिजल्ट चेक करने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं।

 

 

 

रिजल्ट चेक करने में यह तरीका भी बनेगा मददगार

सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए एक नहीं बल्कि कई तरीके गर्दा मचा रहे हैं। विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in. और results.cbse.nic.in. पर पहुंचकर अपनी मार्कशीट ही डाउनलोड कर सकते हैं। विभाग की ओर से आपको मार्कशीट की हार्ड कॉपी कुछ दिन बाद सौंपी जाएगी। वैसे आप आप डिजिटल कॉपी आराम से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई ने साल 2023 के लिए कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 14 फरवरी से 21 मार्च और 5 अप्रैल तक आयोजित हुई थीं। इसके बाद से करीब 38 लाख छात्रों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है, जो अब बस खत्म ही होने जा रहा है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top