Delhi news

Big breaking:-CBSE बोर्ड अब ऐसे करेगा मूल्यांकन , मिलेगा छात्र छात्राओं को फायदा

पहली बार ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (OMR) शीट का उपयोग करके अपनी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले कक्षा 10 और 12 के छात्रों की मदद करने के लिए, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Term 1 2021-22) ने शनिवार को मूल्यांकन के नए तरीके के बारे में जानकारी साझा की। और छात्रों के लिए क्या करें और क्या न करें का एक सेट भी जारी किया।

 

 

 

 

कोविड-19 महामारी से उत्पन्न अभूतपूर्व परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, CBSE ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह इस साल दो भागों में बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। CBSE Term -1 2021-22 परीक्षाओं का प्रारूप वस्तुनिष्ठ, बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होगा और परीक्षा 30 नवंबर को कक्षा 10 के लिए और कक्षा 12 के लिए 1 दिसंबर से शुरू होगी। दिल्ली में 2,100 से अधिक सीबीएसई-संबद्ध स्कूल हैं।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं टर्म-1 परीक्षा में हर प्रश्न पत्र के लिए एक कोड रहेगा। इसे खोलने के लिए स्कूल के प्राचार्य को आईडी और पासवर्ड दिया जायेगा।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-सुनिए देवस्थानम बोर्ड भंग करने की घोषणा करते हुए सीएम ने क्या कहा

 

 

 

 

 

एक लिफाफा में 12 छात्रों के लिए होगा प्रश्न पत्र: प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के बाद प्राचार्य द्वारा कक्षावार आईडी और पासवर्ड तैयार किया जायेगा। आईडी और पासवर्ड केवल प्राचार्य को भेजा जायेगा। जिस स्कूल में प्राचार्य नहीं है, उस स्कूल में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। टर्म-1 परीक्षा के लिए स्कूल के प्राचार्य को सेंटर सुप्रीटेंडेंट बनाया गया है।
दरअसल प्रश्नपत्र के लिए एक नया आईडी और पासवर्ड दिया जायेगा। जिस दिन जिस विषय की परीक्षा होगी, उसके एक घंटे पहले प्राचार्यों को आईडी व पासवर्ड मिलेगा। इतना ही नहीं प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए सात चरण से गुजरना पड़ेगा।
शनिवार को प्राचार्यों को जारी सर्कुलर के अनुसार ओएमआर शीट पर अभ्यर्थी का विवरण भरकर आ जाएगा। उम्मीदवार को उसके लिए दिए गए स्थान में ऊपरी दाएं कोने में एक प्रश्न पत्र कोड लिखना होगा। प्रश्न पत्र पर प्रश्न पत्र कोड लिखा जाएगा। वांछित जानकारी भरने और प्रतिक्रिया देने के लिए केवल नीले/काले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग किया जाना है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-यहाँ बस ड्राइवर ने उल्टी दिशा में बस दौड़ाकर एक बाइक सवार युवक की जान ले ली।

 

 

 

 

 

 

पेंसिल का उपयोग सख्त वर्जित है। CBSE ने परिपत्र में कहा कि यदि अभ्यर्थी OMR शीट भरने के लिए पेंसिल का उपयोग करते हैं, तो इसे “अनुचित साधनों का उपयोग” माना जाएगा और तदनुसार छात्र (छात्रों) के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।बोर्ड ने आगे कहा प्रतिक्रिया देने के लिए, प्रत्येक प्रश्न के आगे 4 सर्कल – ए, बी, सी और डी – एक पंक्ति में दिए गए हैं। एक बार उत्तर की शुद्धता के बारे में आश्वस्त होने वाले उम्मीदवारों को पेन से (उपयुक्त) सर्कल को काला कर देना चाहिए। चार वृत्त समाप्त होने के बाद, उसी पंक्ति में एक बॉक्स दिया जाता है। उम्मीदवारों को उस बॉक्स में ए, बी, सी या डी – जो भी उत्तर हो, सही विकल्प लिखना होगा।

 

 

 

यदि बॉक्स खाली है और प्रतिक्रिया केवल सर्कल में चिह्नित है, तो बोर्ड ने कहा कि यह माना जाएगा कि छात्र द्वारा “प्रश्न का प्रयास नहीं किया गया था”। हालांकि, अगर बॉक्स में जवाब दिया गया है और सर्कल खाली छोड़ दिया गया है, तो यह माना जाएगा कि “प्रश्न का प्रयास किया गया है”। यदि प्रश्न संख्या के लिए वृत्त, बॉक्स और अंतिम वृत्त सभी को खाली छोड़ दिया जाता है, तो यह माना जाएगा कि “प्रश्न का प्रयास नहीं किया गया है”।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-गर्व की बात , HNB गढ़वाल विवि ने गढ़रत्न नरेन्द्र सिंह नेगी को लोककला और संगीत में अतुलनीय योगदान के लिए डॉक्टर ऑफ लेटर्स की उपाधि से सम्मानित किया

 

 

 

 

स्कूलों से अनुरोध है कि सीबीएसई द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर, छात्रों के लिए अभ्यास सत्र आयोजित किए जाएं। अभ्यास सत्र से पहले, शिक्षकों को ओएमआर शीट से भी अच्छी तरह परिचित होना चाहिए, ”परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा। परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी और इसमें केवल टर्म -1 के युक्तियुक्त पाठ्यक्रम को शामिल किया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि सीबीएसई द्वारा प्रश्न पत्र अंकन योजना के साथ स्कूलों को भेजे जाएंगे।

Ad
Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top