Delhi news

Big breaking:-CBSE बोर्ड ने दी ये खुशखबरी , नहीं होंगे इस क्लास में कोई भी बच्चे फेल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीयन कराने वाले लगभग 33 लाख छात्रों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। उन छात्रों को काफी फायदा होने की उम्मीद है, जिनके लिए टर्म-1 परीक्षाएं मुश्किल थी।
ऐसा इसलिए भी था क्योंकि पहली बार सीबीएसई द्वारा परीक्षा नए तरीके से ली गई है। कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए सीबीएसई ने इस बार बोर्ड परीक्षाओं को दो भागों टर्म-1 और टर्म- 2 में आयोजित कराने का फैसला लिया है।

 

 

 

केवल अंक पत्र होंगे जारी
सीबीएसई ने बताया है कि टर्म – 1 परीक्षाओं में किसी भी छात्र को पास या फेल नहीं किया जाएगा। छात्रों को बोर्ड की ओर से केवल अंक पत्र जारी किए जाएंगे। टर्म – 1 और टर्म – 2 की परीक्षाओं और आतरिक मूल्यांकन के अंकों की समीक्षा के बाद ही जारी किए जाएंगे। हालांकि, इससे छात्रों के पास एक बेहतर मौका है कि अगर टर्म – 1 की परीक्षा में वें अच्छा प्रदर्शन न कर पाएं हों तो टर्म – 2 के लिए अच्छे से तैयारी कर लें।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-NEWS HEIGHT की खबर पर मोहर , बीजेपी ने किया हरक सिंह रावत को बर्खास्त मंत्री मंडल से भी हुए कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत बर्खास्त

 

इससे पहले सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम बारद्वाज ने बी बताया था कि इस बार बोर्ड की परीक्षाओं में फेल होने वाले छात्रों की संख्या बहुत ही कम होने वाली है। छात्रों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए कुल दो मौके मिलेंगे। पहली परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन न कर पाने के बाद भी छात्र समीक्षा कर के दूसरी परीक्षा के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।
कब जारी होंगे टर्म-1 परीक्षाओं के परिणाम
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं टर्म-1 परीक्षाओं के परिणाम जनवरी में जारी किए जाने की उम्मीद है। बोर्ड ने इस बार स्कूलों को परीक्षा के दिन ही कॉपी को चेक करने के निर्देश दिए थे। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि परिणामों को जारी करने में ज्यादा देर नहीं लगेगी। हालांकि, परिणामों को लेकर बोर्ड ने किसी भी आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की है

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-10 जनपथ पहुँचे हरक सिंह , सोनिया गाँधी से मुलाकात ,डोईवाला से लड़ेंगे चुनाव

 

 

।कब होगी टर्म – 2 परीक्षाएं
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा दसवीं और बारहवीं बोर्ड की टर्म- 2 परीक्षाएं देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर मार्च और अप्रैल 2022 में आयोजित की जा सकती है। हालांकि, अगर कोरोना महामारी के असर के ज्यादा बढ़ने पर बोर्ड द्वारा परीक्षा के अलावा अन्य विकल्पों पर भी ध्यान दिया जा सकता है। ऐसे में छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन और टर्म-1 परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर भी परिणाम जारी किए जा सकते हैं। हालांकि, सीबीएसई द्वारा ऐसी कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top