Delhi news

Big breaking:-CBSE Board Exam 2022: CBSE का महत्वपूर्ण नोटिस जारी, प्राइवेट छात्रों के लिए आया सबसे बड़ा Update , ये प्राइवेट छात्र कर सकते हैं आवेदन

CBSE Board Exam 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने प्राइवेट कैंडेडिट्स को 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 का फॉर्म भरने का मौका दिया है। जो छात्र बोर्ड 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2022) देना चाहते हैं, वे 02 दिसंबर से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

 

 

 

 

आधिकारिक नोटिस के अनुसार बोर्ड इन कैंडिडेट्स के एग्जाम, रेगुलर स्टूडेंट्स के सेकेंड टर्म बोर्ड एग्जाम के साथ आयोजित करेगा। टर्म-2 की परीक्षाएं (CBSE Term 2 Exam 2022 Date) मार्च या अप्रैल 2022 में आयोजित की जा सकती हैं।

प्राइवेट कैंडिडेट्स द्वारा कक्षा 12 के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 फॉर्म केवल ऑनलाइन मोड में स्वीकार किए जाएंगे। आधिकारिक नोटिस के अनुसार आवेदन शुल्क के भुगतान के बिना कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। बोर्ड ने प्राइवेट कैंडिडेट्स को 9 कैटेगरीज में बांटा है। नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है। बता दें कि, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 माइनर विषयों की परीक्षाएं चल रही हैं और मेजर विषयों की परीक्षाएं 1 दिसंबर, 2021 से शुरू होंगी।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-अजय कुमार ने संयुक्त निदेशक (प०), आयकर , लखनऊ के पद पर कार्यभार ग्रहण किया , यहाँ का मिला अतिरिक्त कार्यभार

 

 

 

 

CBSE Board Exam 2022: ये प्राइवेट छात्र कर सकते हैं आवेदन

जिन उम्मीदवारों को सीबीएसई द्वारा 2021 में ‘एसेंशियल रिपीट’ घोषित किया गया है।
2. जिन्हें सीबीएसई 12वीं बोर्ड 2021 की मुख्य परीक्षा में ‘कम्पार्टमेंट’ श्रेणी में रखा गया था।
3. जिन्हें अगस्त/सितंबर 2021 की सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में ‘कम्पार्टमेंट’ श्रेणी में रखा गया है।
4. 2016, 2017, 2018, 2019 और 2020 में परीक्षा में फेल हुए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-कांग्रेस में भी सबकुछ नही All is Well , कई सीटों पर बात फसी , अब आलाकमान ने दिए ये निर्देश

 

 

 

 

 

5. वे उम्मीदवार जिन्होंने 2021 में बोर्ड परीक्षा पास की है लेकिन अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं।
6. जो 2020 और 2021 में पास हुए हैं, लेकिन अब एक अतिरिक्त विषय के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं।
7. आधिकारिक नोटिस में लिखा है, “महिला उम्मीदवार जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (एनसीटी दिल्ली) की रहने वाली हैं और उन्होंने 2020 या उससे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा पास की है।”
8. यहां तक कि दिल्ली के पत्रचर विद्यालय के छात्र भी आवेदन करने के पात्र हैं।
9. सीबीएसई के नोटिस में पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के बारे में लिखा है, “शारीरिक रूप से दिव्यांग छात्र जो दिल्ली के रहने वाले हैं और 2020 या उससे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास की है।”

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-हरक सिंह रावत का है गजब का जलवा , वही कांग्रेस में शामिल भी नहीं हुए विधायक पहले ही करने लगे विरोध

 

 

 

 

 

बोर्ड परीक्षा 2022 में बैठने के लिए उम्मीदवारों को एक अलग रोल नंबर जारी किया जाएगा। सीबीएसई ने कहा, “बोर्ड द्वारा 2022 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए नए रोल नंबर दिए जाएंगे। किसी भी स्थिति में उम्मीदवारों को पिछले वर्ष के रोल नंबर के साथ उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।” बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 20 दिसंबर 2021 तक है। हालांकि 2000 रुपये लेट फीस के साथ उम्मीदवार 30 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top