UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-शिक्षा विभाग से बड़ी खबर, अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं को लेकर आया बड़ा UPDATE

शैक्षिक सत्र 2024-25 में अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं हेतु कक्षा 3 से 8 तक के प्रश्न-पत्रों की डी०वी०डी० (पी०डी०एफ० फाइल) के माध्यम से उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में।

 

उपर्युक्त विषयक, अपर निदेशक, एस०सी०ई०आर०टी० उत्तराखण्ड के पत्रांक-शो०मू०/5004-07 / अर्द्धवार्षिक परीक्षा/2024-25 दिनांक 07 अक्टूबर 2024 का सन्दर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें, जिसके द्वारा प्रारम्भिक शिक्षा स्तर पर संचालित राजकीय/अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों हेतु कक्षा 03 से 08 तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2024-25 के प्रश्नपत्रों की डी०वी०डी० (पी०डी०एफ० फाइल) तैयार कर उपलब्ध करयी गयी है। प्रश्न पत्र मुद्रण कराने से पूर्व जनपद स्तर पर प्रश्नपत्रों का अवलोकन गोपनीय रूप से करते हुए अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2024-25 निम्न निर्देशों का अनुपालन करते हुए सम्पन्न करायी जाय :-

• एस०सी०ई०आर०टी० द्वारा उपलब्ध कराई गयी प्रश्नपत्रों की सी०डी० सेटिंग में किसी भी प्रकार का बदलाव न किया जाय तथा जिस सेटिंग में प्रश्नपत्रों पत्र प्रारूप दिये गये हैं उन्हे वैसे ही मुद्रित किया जाय। मुद्रण के दौरान प्रश्नपत्र की सेटिंग में बदलाव से विसंगति आने पर उसका उत्तरदायित्व सम्बन्धित जनपद का होगा।

प्रश्नपत्रों की सुचिता/गोपनीयता बनायें रखें।

अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2024-25 के प्रश्नपत्र एवं परीक्षा कार्यक्रम प्रत्येक विद्यालय को उपलब्ध कराया जाय।

अर्द्धवार्षिक परीक्षा निर्धारित कार्यक्रमानुसार ही सम्पन्न करायी जाय। विद्यालय स्तर पर परीक्षा कार्यक्रम किसी भी दशा में संसोधन नहीं किया जायेगा।

कक्षा-1 एवं 2 के समस्त प्रश्नपत्र विद्यालय स्तर पर तैयार कर निर्धारित कार्यक्रमानुसार

परीक्षायें सम्पन्न करायी जाय।

• कक्षा 3 से 8 में उर्दू, संगीत, कला एवं कृर्षि/पर्यावरण विषय जिन विद्यालयों में संचालित हो रहे हैं के प्रश्नपत्र विद्यालय स्तर पर तैयार कर निर्धारित तिथि को सम्पन्न कराये जायेगें।

• प्रश्न पत्रों के लिफाफे निर्धारित तिथि को परीक्षा से पूर्व ही खोंले जाय।

लिखित परीक्षा समाप्ति के पश्चात, विद्यालय में मौखिक परीक्षा, प्रोजेक्ट कार्य व्यायाम सम्बन्धी कार्य सम्पन्न कराये जाय।

• परीक्षा के प्रगति पत्र में कक्षा 3 से कक्षा 5 तक की प्रथम इकाई परीक्षा एवं द्वितीय इकाई परीक्षा के दो सर्वेश्रेष्ठ मासिक परीक्षाओं की अंकना की जायेगी। यही प्रक्रिया वार्षिक परीक्षा से पूर्व तृतीय इकाई परीक्षा एवं चतुर्थ इकाई परीक्षा के अंको पर भी लागू होगी।

इसी प्रकार परीक्षा के प्रगति पत्र में कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की प्रथम इकाई परीक्षा एवं द्वितीय इकाई परीक्षा के दो सर्वश्रेष्ठ मासिक परीक्षाओं के अंको के औसत की अंकना की

जायेगी। यही प्रक्रिया वार्षिक परीक्षा से पूर्व तृतीय इकाई परीक्षा एवं चतुर्थ इकाई परीक्षा के अंको पर भी लागू होगी ।

 

1. परीक्षा कार्यकम / समय-सारणी

2- प्रश्नपत्र कक्षा 03 से 08 डी०वी०डी० (पी०डी०एफ० फाइल) बन्द लिफाफे के माध्यम से।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top