National news

Big breaking :-सावधान फिर बढ़ रहा कोरोना, केंद्र ने कई राज्यों को जारी किए निर्देश

कुछ राज्यों में कोरोना के दैनिक मामलों में इजाफा देखने को मिला है। हालांकि, यह बढ़ोतरी फिलहाल आंशिक है। पॉजिटिविटी रेट को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने  केरल, मिजोरम, महाराष्ट्र, दिल्ली और हरियाणा समेत कई राज्यों को संक्रमण के प्रसार की निगरानी जारी रखने के साथ-साथ त्वरित और प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है।

 

 

 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने संदेश में कहा, “पिछले दो महीनों में भारत में कोविड 19 मामलों की संख्या में निरंतर और महत्वपूर्ण गिरावट देखी गई है। देश में पिछले कुछ समय से 1,000 से कम दैनिक नए मामले सामने आए हैं। साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर एक प्रतिशत से नीचे बनी हुई है। हालांकि, कुछ राज्यों में दूसरे की तुलना में अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं।”

स्वास्थ्य सविच ने विशेष रूप से इस बात पर प्रकाश डाला कि केरल ने पिछले सप्ताह 2,321 नए मामले दर्ज किए हैं, जो भारत के नए मामलों का 31.8% है। उन्होंने केरल को लिखा, “राज्य ने पिछले सप्ताह में सकारात्मकता दर में 13.4 फीसदी से 15.5 फीसदी की वृद्धि देखी है।” उन्होंने राज्यों को लिखा, “चिंता के उभरते क्षेत्रों में नियमित निगरानी और त्वरित कार्रवाई महत्वपूर्ण है।”

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-बीजेपी विधायक किशोर के भाई सचिन की पत्नी कोच्चि मे अरेस्ट

 

 

 

इसी तरह उन्होंने मिजोरम को भी सतर्क किया है। यहां पिछले सप्ताह 814 नए मामले दर्ज किए हैं, जो इसी अवधि के लिए भारत के नए मामलों का 11.16% है। उन्होंने लिखा, ‘राज्य की सकारात्मकता दर भी 14.3% से बढ़कर 16.4% हो गई।”

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-केदारनाथ मे खच्चरो की मौत पर शासन ने लिया संज्ञान , ये निर्देश हुए जारी

 

 

इसी तरह केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने महाराष्ट्र, दिल्ली और हरियाणा में भी ताजा मामलों और औसत से अधिक सकारात्मकता दर को लेकर चिंता जताई है। इन राज्यों से कोविड के परीक्षण, ट्रैक, उपचार, टीकाकरण की रणनीति का पालन करने का आग्रह किया। सरकार ने राज्यों को विशेष रूप से संक्रमण के प्रसार के प्रारंभिक चेतावनी संकेतों का पता लगाने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी ( SARI) के मामलों की नियमित रूप से निगरानी करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :- सीएम धामी के लिए मांगेंगे वोट यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ , कल टनकपुर में करेंगे चुनावी रैली, कार्यक्रम तय

 

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और मामलों के स्थानीय समूहों के नमूनों की जीनोमिक अनुक्रमण करने का भी आग्रह किया है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top