केंद्र / दिल्ली

Big breaking:-15 अगस्त से पहले अब देश 14 अगस्त को कुछ भी इस रूप में याद करेगा

अब 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा. इसकी घोषणा पीएम मोदी ने आज यानि शुक्रवार को लाल किले की प्राचीर से ध्वजारोहण के बाद की. हालांकि आधिकारिक रूप से इसका ऐलान कल यानि बृहस्पतिवार को ही कर दिया गया था.

पीएम ने कहा कि विभाजन के दौरान वे बेबस, लाचार और बेसहारा लोग, जिन्हें मरने के बाद दफन होने के लिए जगह तक नहीं मिल पाई. उन लोगों को याद करते हुए अब 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा. यही उनके लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

पीएम मोदी ने 15 अगस्त के शुभ अवसर पर लाल किले के प्राचीर से इसकी घोषणा की अब से देश विभाजन के दौरान साम्प्रदायिक लड़ाइयों में मारे गए लोगों को 14 अगस्त को याद करेगा. इस दिन अब विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाएगा. उनके आंसुओं और बलिदान को याद रखा जाएगा. आंसुओं से लिखी गई इस घटना को अब देश भर में याद किया जाएगा.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट से चारों धामों हेतु 42 हजार से अधिक ई पास जारी , अभी तक 2530 तीर्थ यात्री पहुंच गये चारधाम

14 अगस्त का दिन हमेशा लोगों को उनकी याद दिलाता रहेगा.जैसे ही भारत को आजादी मिली, देश में हिंदू और मुस्लिम सम्प्रदायों के बीच संप्रदायिक जंग शुरू हो गई. इस जंग में लाखों निर्दोष लोगों की जानें गई. कई महिलाओं के साथ रेप जैसे कुकृत्य भी हुए और पूरे देश में सांप्रदायिकता की बू पूरी तरह से फैल गई.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-उत्तराखंड STF ने पकड़ी लाखो की ड्रग्स

अब इस नफरत और बुराई को खत्म करने का कोई रास्ता नहीं बचा. तो आखिर में भारत और पाकिस्तान के बंटवारे का प्रस्ताव ही आखिरी विकल्प दिखा. इस तरह 14 अगस्त, 1947 को पाकिस्तान और 15 अगस्त, 1947 को भारत दोनों अलग-अलग देश बन गए. लेकिन उस दिन केवल देश का बंटवारा ही नहीं हुआ, बल्कि इसके साथ-साथ परिवारों, रिश्तों और दिलों का भी बंटवारा हो गया.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-अक्टूबर में जाकर ही शुरू हो पाएगी केदारनाथ में हेली सेवा , अभी ये प्रक्रिया है बाकी

इस बंटवारे ने कई परिवारों को तबाह कर दिया. इस दौरान ये लोग अपना घर-परिवार सब कुछ छोड़कर केवल अपनी जान बचाने के लिए भागे, लेकिन वो भी बच नहीं पाई.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top