SCI - FI

Big breaking :-जरा संभलकर… धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा है डरावना ऐस्टरॉइड, NASA ने बताई पृथ्वी से टकराने की तारीख

NewsHeight-App

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने जानकारी दी है कि एक खतरनाक क्षुद्रग्रह यानी ऐस्‍टरॉइड के पृथ्वी से टकराने की प्रबल सांभावना है। नासा ने कहा है कि संभावित रूप से खतरनाक क्षुद्रग्रह के पृथ्वी से टकराने की 72% संभावना है।

नासा ने इसके साथ ये भी कहा है कि हम इसे रोकने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हो सकते हैं। असल में ऐस्‍टरॉइड या क्षुद्रग्रह हमारे सौर मंडल के निर्माण के बाद बचे चट्टानों के टुकड़े होते हैं। चार मीटर व्यास वाले लगभग आधा अरब ऐस्‍टरॉइड सूर्य की परिक्रमा करते रहते हैं।

NASA ने कहा- क्षुद्रग्रह के टकराने की संभावना 72 फीसदी है

नासा की की एक आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक, नासा ने अप्रैल में पांचवां प्लैनेटरी डिफेंस इंटरएजेंसी टेबलटॉप का एक अभ्यास आयोजित किया था। अब 20 जून को नासा ने मैरीलैंड के लॉरेल में जॉन्स हॉपकिन्स एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी (एपीएल) में आयोजित अभ्यास का सारांश जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि इस दौरान इस क्षुद्रग्रह के टकराने की संभावना 72 प्रतिशत है।

नासा के अलावा, टेबलटॉप अभ्यास में विभिन्न अमेरिकी सरकारी एजेंसियों और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के लगभग 100 प्रतिनिधि शामिल थे। हालांकि निकट भविष्य में कोई महत्वपूर्ण ऐस्‍टरॉइड का खतरा नहीं है। लेकिन ये अभ्यास संभावित रूप से खतरनाक क्षुद्रग्रह के खतरे का प्रभावी ढंग से जवाब देने की पृथ्वी की क्षमता का आकलन करने के लिए किया गया था।

नासा ने कहा कि इस काल्पनिक अभ्यास ने आने वाले जोखिमों, प्रतिक्रिया विकल्पों और सहयोग के अवसरों के बारे में अहम जानकारी दी है।

कब धरती से टकरा सकता है ऐस्‍टरॉइड?

वाशिंगटन में नासा मुख्यालय में ग्रह रक्षा अधिकारी एमेरिटस लिंडले जॉनसन ने कहा, “एक बड़ा ऐस्‍टरॉइड प्रभाव संभावित रूप से प्राकृतिक आपदा है, जिसके बारे में इंसान के पास वर्षों पहले भविष्यवाणी करने की तकीनीक तो है लेकिन इसे कैसे रोका जाए, इसपर खोज करने की जरूरत है। इसके लिए नासा नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट सर्वेयर (NEO सर्वेयर) विकसित कर रहा है।”

उन्होंने कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर लगभग 14 सालों में पृथ्वी से टकराने की ऐस्‍टरॉइड की 72% संभावना थी। सटीक रूप से कहें तो 12 जुलाई 2038 तक पृथ्वी से ऐस्‍टरॉइड के टकराने की उम्मीद है।

NEO सर्वेयर एक इन्फ्रारेड स्पेस टेलीस्कोप है। इसे विशेष रूप से मानवता की क्षमता को बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है ताकि पृथ्वी के निकट संभावित रूप से खतरनाक वस्तुओं को कई साल पहले खोजा जा सके, इससे पहले कि वे प्रभाव का खतरा बन जाएं। नासा का NEO सर्वेयर जून 2028 में लॉन्च किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top