National news

Big breaking :-बैंक कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा लाभ, होली से पहले खाते में बढ़कर आएगी राशि, जाने कैलकुलेशन

 

 

बैंक कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा लाभ, होली से पहले खाते में बढ़कर आएगी राशि, जाने कैलकुलेशन
आदेश के अनुसार बैंक एम्पलाई पेंशन रेगुलेशन 1995 के अंतर्गत पेंशनर्स के महंगाई राहत में वृद्धि का ऐलान किया गया है।

सरकारी बैंक (Government Bankers) के रिटायर पेंशनर्स (pensioners)-Bank employees को होली से पहले खाते में अधिक राशि मिलेगी। दरअसल उनके महंगाई राहत (DR Hike) में खासी बढ़ोतरी की गई है। जिसके बाद फरवरी से जुलाई 2022 के लिए उनकी पेंशन (pension) राशि में बढ़ोतरी की गई है। वही होली से पहले मिलने वाली पेंशन में उनके खाते में राशि बढ़कर आएगी। जिससे कर्मचारी-पेंशनर्स को मार्च 2022 में मिलने वाले फरवरी के वेतन में वृद्धि देखी जाएगी।

 

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-सीबीएसई ने परीक्षा का नियम बदला, साल में अब एक बार होगी 10वीं व 12वीं की परीक्षा- प्रश्नपत्रों में भी बदलाव

 

 

दरअसल बैंकर्स के महंगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी की गई है। साथ ही बैंकर्स के DA में फरवरी से अप्रैल तिमाही के लिए 37 स्लैब की बढ़ोतरी हुई है जबकि DR को जुलाई 2022 तक के लिए बढ़ाया गया है। इसके लिए इंडियन बैंक एसोसिएशन द्वारा फरवरी 2022 में आदेश जारी किया गया है। जिसके मुताबिक ऐसे पेंशनर्स, जो 1 जनवरी 1986 से पहले सरकारी बैंक से रिटायर हुए हैं। उनके आश्रितों को इसका लाभ मिलेगा। आदेश के अनुसार बैंक एम्पलाई पेंशन रेगुलेशन 1995 के अंतर्गत पेंशनर्स के महंगाई राहत में वृद्धि का ऐलान किया गया है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-प्रदेश के इन मदरसों मे होगी बड़ी कार्यवाई, मंत्री ने दिए संकेत

 

 

 

 

इससे पहले बैंकर्स के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई थी। जिसमें 3 महीने फरवरी-मार्च और अप्रैल 2022 के लिए उनके महंगाई भत्ते को बढ़ाया गया था। वहीं महंगाई भत्ते मूल राशि के 32.97 फीसद किए गए थे। इससे पहले नवंबर दिसंबर और जनवरी 2022 के लिए बैंकर्स का महंगाई भत्ता 30.38 फीसद था।

 

 

 

 

साथ ही फरवरी से जुलाई के लिए महंगाई राहत में वृद्धि के साथ एक्स ग्रेशिया (Ex gratia) की रकम को भी शामिल किया गया है। एक्स ग्रेशिया के लिए प्रतिमाह ₹350, एप्लीकेबल CPI 8239, महंगाई राहत- 1279.03 के आधार पर प्रतिमाह DR ₹4477 के साथ कुल एक्स ग्रेशिया रकम 4827 तय की गई है। इसके अलावा 1 जनवरी 1986 से पहले रिटायर हुए कर्मचारियों के आश्रितों को एक्स ग्रेशिया रकम प्रति महीने 175 की दर से महंगाई राहत 1279.03 प्रतिमाह DR ₹2238 के साथ कुल एक्स ग्रेशिया राशि ₹2413 तय की गई है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top