UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-सेवानिवृत्त रेलकर्मी को बंधक बनाकर किया था लूट का प्रयास, चारों बदमाश गिरफ्तार

NewsHeight-App

सेवानिवृत्त रेलकर्मी को बंधक बनाकर किया था लूट का प्रयास, चारों बदमाश गिरफ्तार

13 अक्तूबर की सुबह करीब पांच बजे सभावाला के वार्ड नंबर 12 निवासी शमशेर सिंह अपने घर में टहलते हुए पौधों को पानी दे रहे थे। इस दौरान एक युवक उनके पीछे से आया और धक्का देकर गिरा दिया।

सहसपुर थाना क्षेत्र के सभावाला में सेवानिवृत्त रेलकर्मी को बंधक बनाकर लूट की कोशिश करने वाले वाले चारों बदमाशों को एसओजी और पुलिस टीम ने सभावाला तिराहे और सहारनपुर रोड से गिरफ्तार कर लिया। बदमाशों के पास घटना को अंजाम देने के लिए प्रयोग किए गए दो चाकू और बाइक भी मिल गई। घटना में शामिल एक आरोपी नगर पंचायत, सेलाकुई का आउटसोर्स कर्मचारी है। एसएसपी अजय सिंह ने बदमाशों को गिरफ्तार करने वाली टीम के लिए 10 हजार के इनाम की घोषणा की है।

13 अक्तूबर की सुबह करीब पांच बजे सभावाला के वार्ड नंबर 12 निवासी शमशेर सिंह अपने घर में टहलते हुए पौधों को पानी दे रहे थे। इस दौरान एक युवक उनके पीछे से आया और धक्का देकर गिरा दिया। इस बीच दो और युवक घर में आ गए। तीनों ने घर में पड़े प्लास्टिक के खाली कट्टों का फाड़कर इससे बुजुर्ग के हाथ और पैर बांध दिए।

 

बुजुर्ग की पीठ और मुंह पर चाकू की नोक लगाते हुए बदमाशों ने उनसे घर में रखी नकदी और जेवर उनके हवाले करने के लिए कहा। इस बीच कुत्ते के भौंकने की आवाज से बुजुर्ग की पत्नी जाग गई। उन्होंने बाहर आकर विरोध किया तो बदमाशों ने उनके साथ मारपीट शुरू कर दी। इस दौरान बदमाश महिला को घर के भीतर ले गए। लेकिन, महिला ने विरोध जारी रखा।

वह लगातार चिल्लाती रही। इस बीच एक बदमाश घर से भागकर बाहर आ गया। एक बदमाश महिला को बालों से घसीट कर बाहर लाया। महिला ने चिल्लाने और विरोध जारी करने रखने पर सभी बदमाश भाग गए। इस बीच महिला ने घर में बंधे कुत्ते को भी खोल दिया। पुलिस ने घटनास्थल के निरीक्षण के बाद अज्ञात के खिलाफ लूट की कोशिश और बंधक बनाने संबंधी धाराओं में मुकदमा दर्ज किया। घर में लगे सीसीटीवी कैमरा की फुटेज में बदमाश नजर आ रहे थे। बदमाशों की गिरफ्तार के लिए एसएसपी ने थाना प्रभारी मुकेश त्यागी के नेतृत्व में एसओजी और पुलिस की चार टीमों का गठन किया।

टीम ने बुधवार को घटना के मास्टरमाइंड सहारनपुर के बेहट थाना क्षेत्र के अम्बेटा गांव निवासी प्रदीप कुमार उर्फ पोपिन को सभावाला तिराहे से गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में अन्य तीनों आरोपियों की बारे जानकारी मिली। पुलिस ने सहारनपुर के थाना मिर्जापुर के महमूदनगर नगली गांव निवासी आकाश कुमार उर्फ कुनाल, राजन और सहसपुर थाना क्षेत्र के तिपरपुर निवासी अमित कुमार वाल्मीकि को सहारनपुर रोड पर दरगाह के पास पकड़ा। थाना प्रभारी मुकेश त्यागी ने बताया कि पुलिस ने आरोपियों को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया, जहां से आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया।

 

नगर पंचायत के आउटसोर्स कर्मचारी ने की थी रेकी
लूट की कोशिश के घटना के मास्टरमाइंड प्रदीप कुमार ने ममेरे भाइयों और नगर पंचायत, सेलाकुई के आउटसोर्स कर्मचारी अमित वाल्मीकि के साथ मिलकर योजना तैयार की थी। प्रदीप ने पुलिस पूछताछ में बताया कि वह सेलाकुई में रह रहा है। बताया कि वह मजदूरी करता है। नगर पंचायत के आउटसोर्स कर्मचारी ने बुजुर्ग दंपती के घर की रेकी थी। उसके बताया था कि बुजुर्ग दंपती के पास काफी रुपये और जेवर हैं। बताया कि उसके हिमाचल प्रदेश के पांवटा में शटरिंग का कार्य करने वाले अपने ममेरे भाइयों आकाश और राजन को भी योजना में शामिल किया।

बुजुर्गों की दिनचर्या पर थी पूरी नजर
आरोपी अमित वाल्मीकि ने पुलिस से पूछताछ में बताया कि बुजुर्ग सुबह पांच बजे योगा करने के लिए घर से बाहर जाते थे। इस दौरान उनकी बुजुर्ग पत्नी घर पर अकेली रहती थी। बताया कि घटना से एक दिन पहले वह सभी सेलाकुई स्थित प्रदीप के कमरे में मिले थे। अमित ने कहा कि बुजुर्ग दंपती उसे पहचानती है, इसलिए वह घर में नहीं आ सकता है। बताया कि रात को करीब तीन बजे वह बुजुर्ग दंपती के घर के पास पहुंचे। अपनी बाइक कबाड़ी की दुकान के बाहर लगा दी। बुजुर्ग घर के आंगन में टहलते हुए पानी देने लगे। इस बीच उन्होंने उन्हें धक्का देकर बंधक बना लिया।

क्षेत्र में अपराधियों और आपराधिक घटनाओं को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सहसपुर में लूट की कोशिश के मामले में टीम ने अच्छा कार्य किया है। सभी कोतवाली और थाना क्षेत्र में बाहरी लोगोंं के सत्यापन के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। शीतकालीन ऋतु को देखते हुए कोतवाली और थाना पुलिस को क्षेत्र में गश्त बढ़ाने के निर्देश भी दिए गए हैं।
-अजय सिंह, एसएसपी, देहरादून

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top