UTTARKASHI NEWS

Big breaking :-फिर आया पावन मौका, खुले गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट, 6 महीने हो सकेंगे दर्शन, चले आइए चारधाम

 

 

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट मंगलवार को अक्षय तृतीया के दिन वैदिक मंत्रोच्चराण पूजा अर्चना के साथ श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए। गंगोत्री धाम के कपाट 11:15 व यमुनोत्री के कपाट ठीक दोपहर 12:15 मिनट पर देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले गए। वहीं मंगलवार को दोनो धार्मों के कपाट खुलने के बाद चारधाम यात्रा का भी विधिवत शुभारंभ हो गया। केदारनाथ धाम के कपाट छह मई और बदरीनाथ धाम के कपाट आठ मई को खुलेंगे।

 

मंगलवार को सुबह प्रात: 06 बजे मां गंगा की डोली भैरव घाटी स्थित भैरव मंदिर से गंगोत्री के लिए रवाना हुई। जो कि ठीक साढ़े आठ बजे गंगोत्री धाम पहुंची। जहां तीर्थ पुरोहितों ने रीति-रिवाज और वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ 11:15 पर गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिये गए।

इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, डीजीपी अशोक कुमार, गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान, पालिकाध्यक्ष रमेश सेमवाल, मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल, सचिव सुरेश सेमवाल, डीएम अभिषेक रुहेला, पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी, सहित हजारों श्रद्धालु मौजूद थे।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-DIT की अवंतिका शर्मा को दुनिया की शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियों में शुमार Amazon ने सालाना 1.25 Cr का पैकेज दिया

वहीं दूसरी ओर, वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विश्व प्रसिद्ध यमुनोत्री धाम के कपाट आज अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर दोपहर शुभलग्नानुसार अभिजीत 2:15 मुहूर्त में विधिवत पूजा अर्चना के बाद देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए दर्शनार्थ खोल दिए गए हैं। अब आज से छह महीने तक श्रद्धालु मां यमुना के दर्शन यमुनोत्री धाम में कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-उत्तरकाशी -बड़कोट, में खाई में गिरा वाहन, एसडीआरएफ उत्तराखंड पुलिस ने रात्रि में किया रेस्क्यू, 3 की मौत

अक्षय तृतीया को सुबह मां यमुना के शीतकालीन प्रवास खरसाली में तीर्थ पुरोहितों द्वारा विधिवत पूजा, अर्चना कर मंदिर से यमुना की उत्सव मूर्ति को बाहर निकाला गया तथा डोली में रखा रखकर पूजा अर्चना की, जिसके बाद साढ़े आठ बजे शुभ मुहूर्त के अनुसार यमुना की डोली पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ शनि देव महाराज की अगुवाई में खरसाली गांव से यमुनोत्री धाम के लिए रवाना हुई।

मां यमुना के शीतकालीन प्रवास खुशीमठ से यमुनोत्री विधायक संजय डोभाल ने यात्रा को यमुनोत्री धाम के लिए रवाना किया। यमुना और शनिदेव के जयकारों के साथ खरसाली से श्रद्धालुओं के बीच पैदल यात्रा कर मां यमुना की डोली यमुनोत्री धाम पहुंची। जहां तीर्थ पुरोहितों ने विधि-विधान से पूजा-अर्चना की।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-चारधाम यात्रा मे बन गए नए रिकॉर्ड, 10 लाख से अधिक तीर्थयात्री पहुंचे चारधाम

जिसके बाद वैदिक मंत्रोच्चार के साथ दोपहर 12:15 बजे यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए। आज से भैया दूज तक 6 माह के लिए देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु एवं तीर्थयात्री मां यमुना के दर्शन यमुनोत्री धाम में कर सकेंगे। यमुनोत्री धाम में पहुंचे यमुनोत्री विधयाक संजय डोभाल, पूर्व विधायक केदार सिंह रावत, यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश उनियाल, सहित हजारों श्रद्धालु मौजूद रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top