UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-नकली दवाइयों का व्यापार करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह का पर्दाफाश पुलिस और स्वास्थ्य विभाग में श्रेय लेने की होड़ 

नकली दवाइयों का व्यापार करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह का पर्दाफाश पुलिस और स्वास्थ्य विभाग में श्रेय लेने की होड़

राजधानी देहरादून में उत्तराखंड पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है आपको बता दें थाना सहसपुर एसओजी देहरादून द्वारा नकली दवाइयों का व्यापार करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह का पर्दाफाश किया गया। और एक शातिर अब्दुल को पुलिस ने सहसपुर से गिरफ्तार किया गया। और दो अभियुक्तों की तलाश अभी भी जारी है।

 

 

 

वहीं एसएसपी ने बताया कि अभियुक्त आशीष कुमार व अनिल कुमार दोनो लखीमपुर खीरी के निवासी है दोनो एक दूसरे को विगत 3-4 वर्ष से जानते है दोनो स्क्रैप का काम करते हैं। सेलाकुई में एल्डर फार्मास्यूटिकल नाम की एक कंपनी है जो बंद हो चुकी है अभियुक आशीष उससे यह सभी दवाइयों के पाउडर स्क्रैप में लेता है और कैप्सूल के कवर की व्यवस्था अभियुक्त अनिल के द्वारा होती थी। अनिल और आशीष यह पाउडर और कैप्सूल के कवर रुड़की हरिद्वार निवासी इरफान को बेच देते थे और इरफान ही यह पाउडर कैप्सूल में भरकर आगे बेचता था। और पूरी टीम को एसएसपी द्वारा 10000का ईनाम भी दिया गया।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा

*स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर औषधि विभाग के ताबड़तोड़ छापे*

*सहसपुर में अवैध भंडारण पर कार्रवाई, जब्त किया नकली पाउडर व खाली कैप्सूल*

देहरादून, 14 जून 2023
सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत के निर्देशों के अनुरूप औषधि प्रशासन विभाग लगातार छापेमारी कर रहा है। इसी कड़ी में आज विभाग की टीम ने सहसपुर क्षेत्र में छापेमारी कर बड़े पैमाने पर नकली दवा पाउडर और खाली कैप्सूल की खेप पकड़ी है।

स्टेट ड्रग कंट्रोलर ताजबर सिंह जग्गी के मुताबिक 13 जून को उन्हें सहसपुर क्षेत्र में नकली पाऊडर, खाली कैपसूल एवं एमसीसी पाऊडर का अवैध भण्डार की सूचना मिली। जिस पर विभाग ने पुलिस प्रशासन के साथ त्वरित कार्रवाई कर अवैध सामग्री जब्त की।

ड्रग्स कंट्रोलर जग्गी ने बताया कि पुलिस व विभागीय टीम की छापेमारी के दौरान सहसपुर थाने के अन्तर्गत जागरण कालेज मंदिर वाली गली स्थित एक गोदाम से अभियुक्त आशीष कुमार पुत्र अनील शर्मा से संदिग्ध औषधि पाउण्डर बरामद हुआ, जिसका जांच हेतु नमूना लिया गया जबकि शेष माल को जब्त कर लिया गया है।

अभियुक्त आशीष की निशानदेही पर उसके साथी अनिल की दुकान पर भी छापेमारी की गयी। जहां से Amoxy-250, amoxicillin -250 & Rabizorb MPS capsule shell, की बारामदगी की गयी। उपरोक्त अभियुक्ति के साथ-साथ रुड़की निवासी इरफान को भी इस कार्य में सम्मिलित पाया गया और उसके विरूद्ध भी मुकदमा पंजीकृत किया गया।
ड्रग्स कंट्रोलर ने बताया कि सभी मालों का नमूना ले लिया गया, जिसको परिक्षण हेतु प्रयोगशाला भेजा जायेगा साथ ही शेष माल को सीज कर थाने में दाखिल किया गया। अभियुक्तो के अपराध के सम्बन्ध औषधि एवं सौन्दर्य प्रशाधन अधिनियम के प्राविधानो के अन्तर्गत अन्वेषण की कार्यवाही की जायेगी है।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top