UTTRAKHAND NEWS

Big breaking:-चारधाम रवाना होने से पूर्व महाराज से मिला पर्वतारोही दल , देश-विदेश में 4 लाख 21 हजार किलोमीटर की पैदल यात्रा कर बनाया विश्व कीर्तिमान

 

देहरादून। पर्यावरण बचाने एवं बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ सहित अनेक जागरूकता अभियान को जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से पैदल यात्रा कर रहे युवाओं का एक दल शनिवार को प्रदेश के पर्यटन, लोक निर्माण, सिंचाई, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री श्री सतपाल महाराज से मिला।

माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने के साथ-साथ 11 देशों में 4 लाख 21 हजार किलोमीटर की पैदल यात्रा करने वाले पर्वतारोही दल के सदस्यों ने शनिवार को प्रदेश के पर्यटन, लोक निर्माण, सिंचाई, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री  सतपाल महाराज से सुभाष रोड स्थित उनके कैंप कार्यालय पर मुलाकात कर आशीर्वाद लिया।

 

पर्वतारोही दल के सदस्य उत्तराखंड के उधम सिंह नगर, नैनीताल, हरिद्वार के पश्चात चारधाम रवाना होने से पूर्व देहरादून में कैबिनेट मंत्री श्री सतपाल महाराज से मिले। पर्वतारोही दल के सदस्य अवध बिहारी लाल, जितेंद्र प्रताप, महेंद्र प्रताप एवं गोविंदनंद ने कैबिनेट मंत्री श्री सतपाल महाराज को बताया कि वह 1990 से लगातार पैदल यात्रा कर पर्यावरण बचाने के साथ-साथ बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ सहित अनेक जागरूकता अभियानों का प्रचार प्रसार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट को झेलना पड़ा भारी विरोध , बेतालघाट में भाजपा कार्यकर्ताओं ने ही जताया भारी आक्रोश

 

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री  सतपाल महाराज ने पैदल भ्रमण पर निकले पर्वतारोही दल के चारों सदस्यों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वह एक अच्छे कार्य के लिए विभिन्न देशों की यात्रा करने के साथ-साथ अपने जिस सामाजिक मिशन पर निकले हैं निश्चित रूप से उन्हें उसमें कामयाबी हासिल होगी।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-देवस्थानम बोर्ड के सम्बन्ध में गठित उच्चस्तरीय समिति के अध्यक्ष  मनोहर कान्त ध्यानी ने मुख्यमंत्री को सौंपी अन्तरिम रिपोर्ट

 

महाराज ने पैदल यात्रा भ्रमण के दौरान जागरूकता अभियान के लिए विभिन्न देशों की यात्रा करने के साथ-साथ माउंट एवरेस्ट पर झंडा फहराने और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने के लिए उनका उत्साह वर्धन करते हुए अपनी शुभकामनाएं दी।

 

दिल्ली से पर्यावरण संदेश को लेकर 1990 से पैदल यात्रा प्रारंभ करने वाले उत्तर प्रदेश स्थित लखीमपुर जिले के दोहारा गांव निवासी अवध बिहारी को तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। उसके पश्चात अवध बिहारी की मुलाकात लखीमपुर खीरी में जितेंद्र प्रताप, महेंद्र प्रताप और गोविंदनंद से हुई जिसके बाद वह तीनों भी 1995 से अवध बिहारी के साथ पर्यावरण एवं बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जैसे संदेश को पैदल यात्रा के माध्यम से जन जन तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-केदारनाथ में बंपर बर्फबारी , तीर्थयात्री हुए मंत्रमुग्ध , देखिए वीडियो

 

जन जागरूकता अभियान को निकले इस दल में वर्तमान में 20 सदस्य हैं जोकि भारत के अलावा विभिन्न देशों में पैदल यात्रा कर अब तक 14 करोड़ पचास लाख पौधे भी लगा चुके हैं।

 

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top