UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-आखिरकार इन शिक्षकों क़ो शिक्षा विभाग ने दें ही दी राहत देखिए आदेश

देहरादून।

उत्तराखंड: 155 अटल उत्कृष्ट स्कूलों के शिक्षकों और छात्रों के लिए राहतभरी खबर, अब ऑनलाइन भी होगी पढ़ाईप्रदेश के अटल उत्कृष्ट स्कूल सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध हैं। इन स्कूलों का इस साल 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम खराब रहने पर इन स्कूलों के शिक्षकों की गर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई। विभाग की ओर से अब निर्णय लिया गया कि छात्रों को ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन भी परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी।

 

 

 

 

 

प्रदेश के 155 अटल उत्कृष्ट स्कूलों के शिक्षकों एवं छात्रों के लिए राहतभरी खबर है। शिक्षक अब ऑनलाइन भी पढ़ाएंगे। शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी की ओर से इस संबंध में सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया है।निर्देश में कहा गया कि शिक्षक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से पढ़ा सकेंगे। प्रदेश के अटल उत्कृष्ट स्कूल सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध हैं। इन स्कूलों का इस साल 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम खराब रहने पर इन स्कूलों के शिक्षकों की गर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई। जिसके बाद से इन स्कूलों के शिक्षक स्कूलों में आकर बच्चों को पढ़ा रहे हैं, लेकिन कुछ स्कूलों में बहुत कम छात्र पहुंच रहे हैं।

 

 

 

 

गर्मियों के अवकाश के बदले उपार्जित अवकाश दिया जाएगा
विभाग की ओर से अब निर्णय लिया गया कि छात्रों को ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन भी परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। शिक्षा महानिदेशक ने कहा, स्कूलों में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से पढ़ाई होगी। जिन स्कूलों का रिजल्ट ठीक रहेगा, उन स्कूलों के शिक्षकों को गर्मियों के अवकाश के बदले उपार्जित अवकाश दिया जाएगा।ये है मामला

 

 

 

 

सरकार बेहतर रिजल्ट की उम्मीद में अटल उत्कृष्ट स्कूलों में दुर्गम से शिक्षकों को उतारकर सुगम स्कूलों में ले आई थी। प्रदेशभर में स्क्रीनिंग परीक्षा से इन शिक्षकों का चयन कर इनकी इन स्कूलों में तैनाती की गई थी, इसके बावजूद नतीजा यह रहा कि 12वीं में इन स्कूलों के आधे छात्र फेल हो गए।

 

 

 

उत्तराखंड के सरकारी अटल उत्कृष्ट स्कूलों में सीबीएससी बोर्ड परीक्षा परिणाम में कंपार्टमेंट वाले छात्रों के लिए गर्मियों की छुट्टी में भी स्कूल खोले जाने का आदेश शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी के द्वारा जारी किया गया था। लेकिन शिक्षक नेताओं के द्वारा लगातार शिक्षा महानिदेशक से मांग की जा रही थी ।

 

 

 

कि ग्रीष्मकालीन अवकाश में अटल उत्कृष्ट स्कूलों के शिक्षकों को अवकाश प्रदान किए जाएं । जिसको लेकर शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी के द्वारा आदेश जारी किया गया है, कि कंपार्टमेंट को लेकर छात्रों की पढ़ाई अटल उत्कृष्ट स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश में जो दिन शेष रह गए है

 

 

 

उन दिनों में ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षण दोनों माध्यमों से कराया जा सकता है, यानी कि जो शिक्षक अब अवकाश में अटल उत्कृष्ट स्कूलों की घर जाना चाहते हैं,वह घर से ऑनलाइन छात्रों की पढ़ाई करा सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top