UTTRAKHAND NEWS

Big breaking:- उत्तराखंड एडवेंचर फेस्ट का हुआ आगाज फेस्ट में लगे विभिन्न स्टॉलों में साहसिक पर्यटन की दी जा रही जानकारी

देहरादून — देवभूमि उत्तराखंड में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित दो दिवसीय उत्तराखंड एडवेंचर फेस्ट का रविवार को आगाज हो गया। दो दिवसीय फेस्ट में माननीय डॉ0 हरक सिंह रावत, पर्यावरण एवं वन मंत्री उत्तराखण्ड सरकार ने साहसिक खेलों की अपार संभावना और रोजगार के अवसर समेत विभिन्न मुद्दों पर विशेषज्ञों के साथ विस्तार से चर्चा की। वहीं इस मौके पर वन मंत्री ने माउंटिंग संबंधित सेवाओं के लिए सिंगल विंडो सिस्टम का शुभारंभ भी किया गया।

मसूरी रोड, मालसी में उत्तराखण्ड पर्यटन की ओर से फिक्की (एफएलओ) के सहयोग से 26 और 27 सितंबर को उत्तराखंड एडवेंचर फेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। फेस्ट में राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, हॉट एयर बलून, कैंपनिंग, आइसकिंग, कयाकिंग समेत स्थानीय व्यंजन के स्टॉल आकर्षण के केंद्र बने हुए हैं।

पैनल चर्चा के दौरान माननीय डॉ. हरक सिंह रावत, पर्यावरण एवं वन मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड की सांस्कृतिक, धार्मिक एवं भौगोलिक परिस्थितियां साहसिक पर्यटन के लिए माकूल है। इतना ही नहीं उत्तराखंड साहसिक खेलों का खजाना है। यहां रोमांच से भरपूर साहसिक पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार और वन विभाग की ओर से पर्यटन विभाग की हर संभव मदद की जाएगी।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-भवाली के पास झूला पुल के समीप एक बड़ा बोल्डर आ जाने से राजमार्ग पूरी तरह से बंद हो गया है

फेस्ट के दौरारन  दिलीप जावलकर पर्यटन सचिव ने कहा कि उत्तराखंड में साहसिक खेलों की अपार संभावनाएं हैं। प्रदेश में वन एवं वन्यजीव पर्यटन के साथ प्रदेश में साहसिक खेलों की संभावनाओं और पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने देने के उद्देश्य से फेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही पर्यटन में करियर बनाने का सपना देख रहे छात्रों को साहसिक खेलों की बारीकियों से भी रूबरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-केदारनाथ में बंपर बर्फबारी , तीर्थयात्री हुए मंत्रमुग्ध , देखिए वीडियो

फेस्ट के दौरान प्रमुख वन संरक्षक श्री राजीव भरतरी ने विशेषज्ञों के साथ वन एवं वन्यजीव पर्यटन व ग्रामीण पर्यटन और साहसिक खेलों की संभावनाओं पर चर्चा की जाएगी।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर आपदा प्रभावितो को सहायता राशि बढाई गई* *विभिन्न मदों में बढाई गई सहायता राशि ,7 नवंबर तक सड़को को गड्ढा मुक्त करने के निर्देश

इस मौके पर उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के कर्नल अश्विनी पुंडीर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (साहसिक पर्यटन), अपर निदेशक श्री विवेक सिंह चौहान, अपर निदेशक श्रीमती पूनम चंद, उप निदेशक श्री योगेंद्र कुमार गंगवार, जिला पर्यटन अधिकारी श्री जसपाल सिंह चौहान समेत विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहा।

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top