National news

Big breaking :-7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! DA के साथ मिलेगा TA का फायदा, पे-ग्रेड के हिसाब से होगा पेमेंट

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! DA के साथ मिलेगा TA का फायदा, पे-ग्रेड के हिसाब से होगा पेमेंट

7th Pay Commission: महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद अब दूसरे अलाउंस का भी फायदा केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा. DA में हुई बढ़ोतरी का असर TA पर भी दिखाई देता है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (Dearness allowance) का तोहफा मिल चुका है. लेकिन, उनकी सैलरी में सिर्फ महंगाई भत्ता (DA) ही नहीं दिया जाता. सैलरी के पार्ट में दूसरे अलाउंस भी शामिल होते हैं. इनमें एक है ट्रैवल अलाउंस. सरकारी कर्मचारियों को उनके ट्रैवल के लिए अलाउंस दिया जाता है. ये सैलरी का पार्ट होता है और लगातार इसमें रिविजन होता है. DA में बढ़ोतरी का असर TA पर भी दिखता है. हाल ही में महंगाई भत्ते में 3% का इजाफा किया गया है.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-DM के निर्देश पर पैथोलॉजी लैब्स पर छापा, मच गया हड़कंप

 

 

 

कैसे होता है टीए का कैलकुलेशन?

ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) को पे-मैट्रिक्स लेवल के आधार पर 3 वर्गों में बांटा गया है. शहरों और कस्बों को दो वर्गों में बांटा गया है. यह क्लासिफिकेशन शहरों की आबादी के आधार पर किया गया है. पहली कैटिगरी- हायर ट्रांसपोर्ट अलाउंस शहर की है और दूसरे शहरों को अन्य की श्रेणी में रखा गया है. कैलकुलेशन का फॉर्मूला Total Transport Allowance = TA + [(TA x DA% )\/100] है.

 

 

 

 

किसे मिलता है कितना ट्रैवल अलाउंस?
डियरनेस अलाउंस (Dearness allowance) के 34 फीसदी होने पर ट्रैवल अलाउंस में इजाफा हो सकता है. हालांकि, अभी तक सरकार ने इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है. TPTA शहरों में लेवल 1-2 के लिए TPTA 1350 रुपए, 3-8 लेवल कर्मचारियों के लिए 3600 रुपए और 9 से ऊपर के लेवल के लिए यह 7200 रुपए है. किसी एक कैटिगरी के कर्मचारियों को मिलने वाले ट्रांसपोर्ट अलाउंस की दर एक समान है. बस उसमें उन्हें मिलने वाले डीए को जोड़ दिया जाता है. हायर ट्रांसपोर्ट अलाउंस वाले शहरों के लिए लेवल 9 और उससे ऊपर के कर्मचारियों को 7,200 रुपए ट्रांसपोर्ट अलाउंस और डीए (DA) मिलता है. अन्य शहरों के लिए यह भत्ता 3,600 रुपए और डीए है. इसी तरह लेवल 3 से 8 तक के कर्मचारियों को 3,600 प्लस डीए और 1,800 प्लस डीए मिलता है. लेवल 1 और 2 की बात की जाए तो इस कैटिगरी के लिए 1,350 रुपए प्रथम श्रेणी शहरों के लिए और महंगाई भत्ता मिलता है, जबकि अन्य शहरों के लिए 900 रुपए प्लस डीए मिलता है.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :- देश की बेटी साइना नेहवाल ने किए बाबा केदारनाथ के दर्शन देखिए तस्वीरें

 

 

 

 

पहली श्रेणी में कौन से 19 शहर आते हैं?
केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले ट्रैवल अलाउंस (Travel allowance) के लिहाज से 19 शहरों को A कैटिगरी में रखा गया है. इनमें दिल्ली, अहमदाबाद, बंगलुरु, चेन्नई, कोयंबटूर, गाजियाबाद, ग्रेटर मुंबई, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, कोझीकोडस, लखनऊ, नागपुर, पटना, पुणे और सूरत शहर शामिल हैं. बाकी शहरों को अन्य की श्रेणी में डाला गया है.

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-क्या बात शिक्षा मंत्री के गृह जनपद में क्यों काम नहीं करना चाहते शिक्षा विभाग के अधिकारी

कार फैसिलिटी वालों को कितना मिलता है TA?
ऐसे कर्मचारी जिन्हें कार की सुविधा मिली हुई है, उन्हें प्रति महीने 15,750 रुपए+DA का भुगतान किया जाता है. कार की सुविधा पे लेवल 14 और उससे ज्यादा पे-ग्रेड वाले कर्मचारियों को मिलती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top