National news

Big breaking :-7th Pay Commission: 18 महीने के बकाए एरियर पर आया ये बड़ा अपडेट, केंद्र सरकार ने कह दी दो टूक

7th Pay Commission: 18 महीने के बकाए एरियर पर आया ये बड़ा अपडेट, जानें किसे कितना मिलेगा पैसा

 

7th Pay Commission: इन दिनों केंद्र सरकार (Central Government) अपने 47 लाख 68 हजार कर्मचारियों (Central Government Employees) और 68 लाख 62 हजार पेंशनर्स (Pensioners) पर महेरबान है। केंद्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तरह केंद्रीय कर्मचारियों को एक के बाद एक तोहफे दे रही है। इस बीच केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बकाए एरियर को लेकर बड़ी खबर सामने आई है।

लगातार तोहफे देने के बाद केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से अधिक कर्मचारी और पेंशनभोगियों को जोर का झटका धीरे से दिया है। लंबे समय से 18 महीने के बकाए डीए और डीआर का इंतजार कर रहे कर्मचारी और पेंशनर्स को मायूसी का सामना करना पड़ रहा है। केंद्र सरकार ने एकबार फिर साफ किया है केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को साल 2020 से अटका 18 महीने के बकाए डीए एरियर (DA Arrear) का पैसा नहीं दिया जाएगा। सरकार ने साफ-साफ कहा है कि कोरोना संक्रमण के समय रोके गए डियरनेस अलाउंस यानि महंगाई भत्ते का पैसा नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-केंद्र सरकार ने राज्यों को चेतावनी की जारी, इसपर ध्यान देने को कहा

लंबे समय से 18 महीने के DA एरियर का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को ये एक बड़ा झटका माना जा रहा है। केंद्र सरकार ने साफ किया है कि जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोके गए डीए का एरियर नहीं दिया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने पेंशनभोगियों से तत्काल राहत कार्य के लिए कोविड-19 महामारी के वक्त रोकी गई महंगाई राहत की 3 किस्तों को जारी करने के अनुरोध को ठुकरा दिया है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-टोल प्लाजा बनाने में पहले किए करोड़ों बर्बाद, अब नए सिस्टम से पैसा काटने की तैयारी

 

 

 

पेंशन नियमों की समीक्षा के लिए स्वैच्छिक एजेंसियों की स्थाई समिति की 32वीं बैठक में व्यय विभाग (DOI) के एक प्रतिनिधि ने साफ किया कि पिछले DA और DR की एरियर राशि को जारी नहीं किया जाएगा। गौरतलब है किDOI केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ही एक शाखा है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 जुलाई से बढ़कर 28 फीसदी किया गया था। इससे पहले उन्हें 17 फीसदी की दर से भुगतान हो रहा था। वहीं, अक्टूबर 2021 में इसे 3 फीसदी और बढ़ाकर 31 फीसदी किया गया। वहीं, मार्च 2022 में एक बार फिर महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है।

 

 

एक मोटे अनुमान के मुताबिक लेवल-1 के कर्मचारियों का DA बकाया 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक है। लेवल-13 (7वें सीपीसी मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (वेतनमान) पर कर्मचारियों पर 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का डीए बनता है। एरियर की राशि अलग-अलग ग्रेड के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग होगी।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-चारधाम यात्रा के दौरान अब तक हुई 205 श्रद्धालुओं की मौत

आपको बता दें कि कि सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दिया जाता है। सरकारी कर्मचारियों के रहन-सहन को बेहतर करने के लिए DA दिया जाता है। यह सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाता है। इसे देने की वजह यह है कि बढ़ती महंगाई में भी कर्मचारियों का रहन-सहन का स्तर बेहतर बना रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top