उत्तराखंड

Big breaking:-23.67 करोड़ की लागत से हो रहा है जॉर्ज एवरेस्ट क्षेत्र का जीर्णोद्धार , जॉर्ज एवरेस्ट पर पांच की जगह बनेंगे दस प्रतीक्षालय

देहरादून/मसूरी। माउंट एवरेस्ट समेत देश की कई चोटियों की खोज करने वाले सर जॉर्ज एवरेस्ट (आवासीय परिसर) समेत उसके आसपास के क्षेत्र के जीर्णोद्धार का काम तेजी से चल रहा है। 23.67 करोड़ रुपये की लागत से हो रहे विकास कार्यों का रविवार को पर्यटन अपर सचिव  युगल किशोर पंत ने स्थलीय निरीक्षण किया।

इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश ‌दिए कि जॉर्ज एवरेस्ट पर बनाए जाने वाले पांच प्रतीक्षालयों की जगह दस प्रतीक्षालय बनाए जांए।लकड़ी की सुंदर कला से 9×8 के बनने वाले प्रतीक्षालय में पर्यटकों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

स्थलीय निरीक्षण के लिए पहुंचे पर्यटन अपर सचिव  युगल किशोर पंत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हाथीपाऊ से लेकर जॉर्ज एवरेस्ट तक जाने वाले मार्ग को जल्द से जल्द ठीक किया जाए। साथ ही पर्यटकों को बेहतर सुविधा देने के लिए जगह-जगह सूचना पट लगाए जाएं।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-हरिद्वार में मारपीट का ये वीडियो जमकर हो रहा वायरल , ऐसे हो रहा पर्यटकों का स्वागत

दिन प्रतिदिन जॉर्ज एवरेस्ट पर पर्यटकों के बढ़ते दबाव को देखते हुए पर्यटन अपर सचिव ने संबंधित अधिक‌ारियों को निर्देश दिए कि‌ बुम बैरियर के पास पार्किंग स्थल बनाने के साथ रिसेप्शन काउंटर बनाया जाए। जहां से पर्यटकों को जॉर्ज एवरेस्ट से संबंधित सभी जानकारियां आसानी से मिल सकें। साथ ही उन्होंने अधिक‌ारियों को निर्देश दिए कि जॉर्ज एवरेस्ट पर हो रहे विकास कार्यों को तय समय पर पूरा किया जाए।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-हर की पैड़ी से कांग्रेस की दूसरे चरण की परिवर्तन यात्रा हुई शुरू , तमाम कांग्रेसी नेताओं ने लिया आशीर्वाद

पर्यटन अपर सचिव युगल किशोर पंत ने कहा, “उत्तराखंड के परंपरागत लकड़ी के घर, दशकों बाद आज भी वैसे ही मजबूत रहते हैं। जोर्ज एवरेस्ट पर बनने वाले प्रतीक्षालय यहाँ आने वाले पर्यटकों को बेहतर और आनंदमय अनुभव देंगे। जोर्ज एवरेस्ट पर होने वाले विकास उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।”

यह भी पढ़ें👉  Big breaking:-DIG गढ़वाल सख्त , अंडर ट्रासफर दरोगा रविवार 5 बजे तक रिलीव नहीं हुए तो DIG कार्यालय करेगा कार्यवाही

इस दौरान आर.के. तिवारी एपीडी, आर्केटेक्ट हरेंद्र चौहान, कॉन्ट्रेक्टर अरुण कुमार आदि लोग मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top