UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-14-15 अगस्त को एक लाख लोगों को लगेगी बूस्टर डोज, प्रदेशभर में एक हजार वैक्सीनेशन कैंपों में होगा टीकाकरण

 

*14-15 अगस्त को एक लाख लोगों को लगेगी बूस्टर डोजः डॉ0 धन सिंह रावत*

*प्रदेशभर में एक हजार वैक्सीनेशन कैंपों में होगा टीकाकरण*

*वैक्सीनेशन अभियान को लेकर सीएमओ को जारी किये निर्देश*

*सूबे में अबतक 16 फीसदी लोगों को लगाई गई प्रीकॉशन डोज*

देहरादून,
‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष्य में आगामी 14 व 15 अगस्त को प्रदेशभर में दो दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। जिसके अंतर्गत सूबे के एक लाख लोगों को बूस्टर डोज लगाई जायेगी। इसके लिये प्रदेशभर में एक हजार वैक्सीनेशन कैंप लगाये जायेंगे। टीकाकरण के इस विशेष अभियान को सफल बनाने के लिये स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे दिये गये हैं। सूबे में अब तक कोरोना वैक्सीन की प्रथम डोज शतप्रतिशत लोगों को लगाई जा चुकी है जबकि दूसरी डोज 95 फीसदी लगाई गई है। इसके अलावा एक माह के भीतर 16 फीसदी लोगों को प्रीकॉशन डोज भी लगाई जा चुकी है जो कि राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक है।

 

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने मीडिया को जारी एक बयान में बताया कि उत्तराखंड में टीकाकरण अभियान सफलता के साथ आगे बढ़ रहा है। डॉ0 रावत ने बताया कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष्य में आगामी 14 एवं 15 अगस्त को प्रदेशभर में दो दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। जिसमें एक लाख लोगों को बूस्टर डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये सभी जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को जरूरी निर्देश दे दिये गये हैं। दो दिवसीय वैक्सीनेशन अभियान के लिये राज्यभर में एक हजार वैक्सीनेशन कैंप लगाये जायेंगे, जहां पर लोग प्रीकॉशन डोज लगा सकेंगे।

 

 

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत भारत सरकार ने विगत 15 जुलाई से 18 आयु वर्ग से अधिक के लाभार्थियों को आगामी 30 सितम्बर तक निःशुल्क प्रीकॉशन डोज लगाने के दिशा निर्देश जारी किये थे जिसके अंतर्गत राज्य में अबतक 16 फीसदी लोगों को निःशुल्क प्रीकॉशन डोज लगा दी गई है। डॉ0 रावत ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान के तहत राज्य में शतप्रतिशत लोगों को वैक्सीन की प्रथम डोज लग चुकी है जबकि 95 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है जो कि राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 रावत ने सभी प्रदेशवासियों से अपील की है कि कोरोना महामारी का खतरा अब भी बना हुआ है, लिहाजा वैक्सीन लगाने में किसी भी प्रकार की कोताही न बरतें। उन्होंने सभी से अपील करते हुये कहा कि आगामी 14 एवं 15 अगस्त को अपने नजदीकी वैक्सीनेशन केन्द्र पर जा कर अपना टीकाकरण अवश्य करायें। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाये छह महीने से अधिक का समय हो गया है वह टीकाकरण केन्द्र पर जा कर प्रीकॉशन डोज जरूर लगायें।

 

Ad

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top