DEHRADUN NEWS

Big breaking :-देहरादून निगम निगम का प्लास्टिक मुक्त अभियान तेज अब तक 80 स्कूलों ने भागीदारी पर दी सहमति, कई और स्कूलों के साथ बातचीत

 

देहरादून निगम निगम का प्लास्टिक मुक्त अभियान तेज

अब तक 80 स्कूलों ने भागीदारी पर दी सहमति, कई और स्कूलों के साथ बातचीत

393 प्लास्टिक प्रहरी (छात्र स्वयंसेवकों) का नेटवर्क तैयार

 

देहरादून नगर निगम की ओर से स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 के तहत चलाया जा रहा प्लास्टिक मुक्त अभियान तेज कर दिया गया है। बीते एक हफ्ते पूर्व 26 मार्च को शुरू किये गये इस अभियान के तहत शहर के 100 स्कूलों के 25 से 30 हजार बच्चों और उनके परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान सिटीजन इंगेजमेंट और पर्यावरण पर काम करने वाली संस्था एसडीसी फाउंडेशन के साथ मिलकर चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-केदारनाथ मे खच्चरो की मौत पर शासन ने लिया संज्ञान , ये निर्देश हुए जारी

 

 

मेयर सुनील उनियाल गामा ने इस अभियान को देहरादून के लिए मील का पत्थर बताते हुए अब तक हुई प्रगति को संतोषजनक बताया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इसी तरह से अभियान आगे बढ़ता रहा तो तेज़ी से निर्धारित लक्ष्य हासिल हो पाएगा।

सुनील उनियाल गामा के अनुसार 2 अप्रैल तक 80 स्कूलों ने इस अभियान से जुड़ने की सहमति जता दी है। इसके अलावा 27 स्कूलों का विस्तृत पंजीकरण पूरा हो चुका है।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-चारधाम यात्रा मे बन गए नए रिकॉर्ड, 10 लाख से अधिक तीर्थयात्री पहुंचे चारधाम

मेयर ने कहा कि पिछले 5 दिनों में 50 स्कूलों का दौरा किया गया है और 8 स्कूलों ने अभियान में शामिल होने संबंधी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। इसके अलावा कई स्कूलों ने प्लास्टिक इकट्ठा करने का काम शुरू कर लिया है। अभियान के तहत भाग लेने वाले प्रत्येक स्कूल में एक प्लास्टिक बैंक खोला जाएगा।

 

 

 

मेयर ने कहा की स्कूली बच्चे सिंगल यूज़ प्लास्टिक कचरा एकत्रित कर प्लास्टिक बैंक में जमा करेंगे। अभियान की समाप्ति पर प्रति छात्र सबसे ज्यादा प्लास्टिक् एकत्रित करने वाले स्कूलों को पुरस्कार दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-मंत्री रेखा आर्य ने लिखा खाद्य सचिव को कड़ा पत्र, दिए ये निर्देश

मेयर सुनील उनियाल गामा के अनुसार अब तक 393 प्लास्टिक प्रहरी (छात्र स्वयंसेवकों) का एक नेटवर्क तैयार किया जा चुका है। इसके अलावा अधिक से अधिक छात्रों और उनके परिवारों तक पहुंचने के लगातार प्रयास किये जा रहा हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस हफ्ते हम अभियान में भागीदारी कर रहे बाकी स्कूलों तक पहुंच जाएंगे। इस नेटवर्क मे प्लास्टिक संरक्षक और प्लास्टिक योद्धा को भी शामिल किया जा रहा है ।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top