UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-Uttarakhand Board Result 2022: मूल्यांकन पूरा, इस सप्ताह तक आएगा रिजल्ट

Uttarakhand Board Result 2022: बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन पूरा, जून के दूसरे सप्ताह आएगा रिजल्ट

 

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जल्द आने वाला है। 10 मई तक अधिकांश केंद्रों में मूल्यांकन कार्य समाप्त हो गया। जबकि एक दो केंद्र में देर शाम तक मूल्यांकन पूरा हो गया था। 12 मई से जांची गई कॉपियों को अब संकलन केंद्रों से परिषद कार्यालय रामनगर मंगाया जाएगा।

Uttarakhand Board Result 2022: उत्तराखंड में हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा कापियों का मूल्यांकन कार्य 13 दिन तक चलने के बाद अब खत्म हो गया है। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा तीसरे चरण में अब रिजल्ट बनाने का काम शुरू किया जाएगा। अगले माह जून तक रिजल्ट घोषित होगा।

यह भी पढ़ें👉  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महिला विधायकों के राष्ट्रीय सम्मेलन का किया उद्घाटन, विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी ने भी किया प्रतिभाग

 

 

उत्तराखंड में 28 मार्च से 19 अप्रैल तक हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा खत्म हुई। परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन 25 अप्रैल से नौ मई तक 30 केंद्रों में किया गया था। इन केंद्रों में करीब 12.95 लाख कापियों की चेकिंग हुई। इस कार्य में जिले के मुख्य शिक्षा अधिकारी, मूल्यांकन केंद्रों के प्रधानाचार्य व एक हजार परीक्षक लगे हुए थे।

 

 

सोमवार तक अधिकांश केंद्रों में मूल्यांकन कार्य समाप्त हो गया। जबकि एक दो केंद्र में देर शाम तक मूल्यांकन पूरा हो गया था। 12 मई से जांची गई कॉपियों को अब संकलन केंद्रों से परिषद कार्यालय रामनगर मंगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-यहाँ सड़क पर उतरकर भुट्टे के मजे लेने लगे सीएम पुष्कर सिंह धामी देखिए वीडियो

 

 

परिषद के अपर सचिव एनसी पाठक ने बताया कि शाम तक सभी केंद्रों में मूल्यांकन कार्य खत्म हो गया है। कापी में दिए गए नंबर परीक्षकों द्वारा ओएमआर शीट यानी ब्लैंक अवार्ड में अंकित किए गए हैं। यह ब्लैंक अवार्ड परिषद कार्यालय में मंगलवार से जमा होने शुरू हो जाएंगे। जिनके आधार पर परिषद कार्यालय रिजल्ट तैयार करने की कवायद करेगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक के मुताबिक परीक्षा का रिजल्ट अगले माह जून के दूसरे सप्ताह तक आएगा

 

 

2020 में कोरोना के चलते परीक्षा दो पाली में हुई थी। लाकडाउन के चलते जो पेपर रह गए थे वह बाद में कराए गए। वहीं 2021 में शीर्ष कोर्ट के आदेशानुसार 9वीं व 11वीं के रिजल्ट के आधार पर क्रमश: 10वीं व 12वीं में प्रोन्नत किया गया था। इस बार एक साल बाद महामारी का प्रकोप कम होने पर परीक्षाएं आयोजित की गई हैं

यह भी पढ़ें👉  Big breaking :-DGP के सख्त निर्देश अब ये किया तो होगी सख्त कार्यवाई

 

 

वहीं, बोर्ड परीक्षा के परिणाम को लेकर सभी राज्यों को सुप्रीम कोर्ट का निर्देश है कि 10 जून के अंदर राज्य बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित कर दें। इसके क्रम में उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट को लेकर कवायद तेज की गई।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top